क्या आप भी हैं Alexa के दीवाने तो जान लें उसे अपने बैडरूम में मत रखना; जानिये एक्सपर्ट क्या कहते हैं!

क्या आप भी हैं Alexa के दीवाने तो जान लें उसे अपने बैडरूम में मत रखना; जानिये एक्सपर्ट क्या कहते हैं!

निजता के उल्लंघन की संभावना, अलेक्सा कर सकता है अपने निजी पलों के आवाजों को रिकॉर्ड

यदि आप तकनीक-प्रेमी हैं, तो संभावना है कि आपके घर में अमेज़ॅन इको डिवाइस स्थापित हो या फिर यह आपकी इच्छा सूची में है। ऐसे में आपको इस खबर के बारे में जानना बहुत जरुरी है। जानकारों ने चेतावनी दी है कि आप अपने डिवाइस को अपने घर में कहीं भी रख सकते हैं, लेकिन आपको इसे अपने बेडरूम में नहीं रखना चाहिए। विशेषज्ञों ने इससे निजता के उल्लंघन की चिंता जताई है।

इस कारण से इन जगहों पर न रखें अलेक्सा

आपको बता दें कि आज के समय में एलेक्सा डिवाइस आपके पसंदीदा संगीत को चलाने, अलार्म सेट करने, समाचार और सवालों के जवाब देने के लिए मौसम के अपडेट सहित कई तरह के काम कर सकता है। इस वॉयस-एक्टिवेटेड गैजेट डिवाइस को कमांड लेने के लिए डिज़ाइन किया गया है और हमेशा ये आपकी सहमति के बिना आपकी निजी बातचीत सुनता रहता है। फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया है, "हर कोई जो एलेक्सा खरीदता है, उसे इस तथ्य से सहमत होना चाहिए कि यह अक्सर आपको रिकॉर्ड कर सकता है, इसलिए इसे उसी स्थान पर रखे जहाँ आपको मन की शांति मिले और आप किसी के साथ भी सहज महसूस करें।" ऐसे में विशेषज्ञों का सुझाव है कि लोगों को डिवाइस को अपने घरों के अधिक अंतरंग हिस्सों, जैसे कि उनके शयनकक्ष और बाथरूम से दूर रखना चाहिए। डिवाइस को लिविंग रूम या किचन में रखने की सलाह दी जाती है।

अमेज़न के कर्मचारी सुनते है अलेक्सा से रिकॉर्ड हुए आवाजें

फॉक्स न्यूज ने बताया कि अमेज़न के कर्मचारी कुछ निजी बातचीत सुन सकते हैं। अमेज़न ने भी इसकी पुष्टि की; हालांकि, इसने ग्राहकों को यह सुनिश्चित किया कि कर्मचारी भविष्य के अपडेट के लिए मानव भाषण की डिवाइस की समझ को बेहतर बनाने के लिए केवल अनुसंधान उद्देश्यों के लिए बातचीत सुनते हैं। जानकारी में पता चला है कि Amazon पर Alexa स्टाफ का प्रत्येक सदस्य प्रतिदिन 1,000 ऑडियो क्लिप तक समीक्षा करता है। अमेज़ॅन ने कहा: "इन समीक्षा उपकरणों तक पहुंच केवल सीमित संख्या में कर्मचारियों को दी जाती है, जिन्हें सेवा में सुधार करने की आवश्यकता होती है। हालांकि उन्होंने आगे कहा हमारी समीक्षा प्रक्रिया किसी भी ग्राहक-पहचान योग्य जानकारी के साथ वॉयस रिकॉर्डिंग को संबद्ध नहीं करती है।" 

आप खुद कर सकते है डिवाइस की सेटिंग में बदलाव

गौरतलब है कि इसके बाद भी आप सेटिंग्स को समायोजित कर रिकॉर्डिंग डिवाइस को बंद कर सकते हैं। आप अपने फोन पर 'एलेक्सा' ऐप खोल सकते हैं, 'सेटिंग्स' में जा सकते हैं, 'गोपनीयता' चुन सकते हैं, 'अपना एलेक्सा डेटा प्रबंधित करें' पर टैप कर सकते हैं, 'रिकॉर्डिंग कब तक सहेज सकते हैं' चुनें, 'रिकॉर्डिंग न सहेजें' चुनें और 'पुष्टि करें' चुनें। इसके अलावा, आप 'एलेक्सा में सुधार' में मदद के लिए नीचे स्क्रॉल कर सकते हैं और 'वॉयस रिकॉर्डिंग का उपयोग' चुन सकते हैं और इसे बंद कर सकते हैं।

Tags: Amazon