विश्वविद्यालय से अर्जित ज्ञान युवाओं के लिए स्थायी कलेवा; सद्गुणों तथा अच्छी आदतों से कॅरियर दीप्तिमान हो उठता है : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

विश्वविद्यालय से अर्जित ज्ञान युवाओं के लिए स्थायी कलेवा; सद्गुणों तथा अच्छी आदतों से कॅरियर दीप्तिमान हो उठता है : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की उपस्थिति में गणपत विश्वविद्यालय का 16वाँ दीक्षांत समारोह सम्पन्न

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा है कि विश्वविद्यालय से अर्जित ज्ञान युवाओं के लिए स्थायी कलेवा होता है, जो सदा काम आता है। युवाओं द्वारा अर्जित सद्गुण एवं अच्छी आदतों से उनका कॅरियर दीप्तिमान हो उठता है। श्री पटेल ने गुरुवार को मेहसाणा में गणपत विश्वविद्यालय के 16वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सुशिक्षित युवा से सशक्त समाज का निर्माण होता है। उन्होंने कहा कि दीक्षांत समारोह विद्यार्थियों के जीवन का टर्निंग प्वॉइंट होता है।

28 पीएचडी सहित 4178 विद्यार्थियों को उपाधियाँ प्रदान, 88 विद्यार्थियों का स्वर्ण पदक से सम्मान

इस दीक्षांत समारोह में 4178 विद्यार्थियों में से 2958 छात्रों तथा 1220 छात्राओं को उपाधियाँ प्रदान की गईं। इसके अलावा 88 तेजस्वी विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। यूनिवर्सिटी में विशेष अनुसंधान करने वाले 28 विद्यार्थियों को पीएचडी की उपाधियाँ प्रदान की गईं। 4178 विद्यार्थियों को विभिन्न विद्या शाखाओं की उपाधियाँ प्रदान की गईं। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने नवदीक्षित युवाओं को सफल कॅरियर के मंत्र देते हुए कहा कि युवाओं को किसी भी कठिन स्थिति में कर्तव्य पथ पर अडिग रह कर चलते रहना चाहिए। संपूर्ण निष्ठा व समर्पण से किया हुआ कार्य भी एक प्रकार से राष्ट्र सेवा है और अच्छे कॅरियर के निर्माण के लिए यह आवश्यक है।

हमें आजीवन विद्यार्थी बन कर रहना चाहिए

उन्होंने कहा कि संस्थानगत शिक्षा पूर्ण होने के पश्चात भी हमें आजीवन विद्यार्थी बन कर रहना चाहिए। युवाओं को निरंतर नया सीखने का दृष्टिकोण रखना चाहिए, जिससे वे समयानुकूल परिवर्तन को अपना सकें। युवाओं को अपनी ज्ञान सम्पदा का उपयोग समाज एवं राष्ट्र हित के लिए करना चाहिए। श्री पटेल ने कहा कि भारत को विश्व गुरु बनाने के देश के प्रधानमंत्री के संकल्प को साकार करने में गणपत विश्वविद्यालय के छात्र अपनी ज्ञान सम्पदा से सहयोग देंगे। गणपत दादा द्वारा बोया गया गणपत विद्यानगर का बीज आज वटवृक्ष बन कर विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ दीक्षा के पाठ सिखा रहा है। उन्होंने कहाकि नई शिक्षा नीति भारत के उज्ज्वल भविष्य का दस्तावेज़ बनेगा।

विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प के साथ राष्ट्र निर्माण में सहयोग दें

नई शिक्षा नीति के अंतर्गत इंजीनियरिंग एवं मेडिकल की शिक्षा मातृभाषा में दिए जाने का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने युवाओं से अपील की कि वे देश के अमृतकाल में आगामी 25 वर्ष में भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प के साथ राष्ट्र निर्माण में सहयोग दें। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस का उद्घाटन किया तथा मरीन इंजीनियरिंग स्टडी के अंतर्गत कॉफ़ी टेबल बुक का विमोचन किया।

समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने में यूनिवर्सिटी कटिबद्ध

समारोह में गणपत विश्वविद्यालय के अध्यक्ष पद्मश्री गणपतभाई पटेल ने विद्यार्थियों को जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में अपनी साधारण समझ का उपयोग करने, अपने जीवन के व्यक्तिगत-निजी वृत्त का विस्तार करने तथा जीवन में सुगम संबंध बनाते रहने की प्रेरणा दी। उन्होंने जीवन के मुख्य पाँच लक्षणों और सफल, प्रेरणादायी व योग्य जीवन आत्मसात करने पर बल दिया। उन्होंने संघर्षमय स्थिति व चुनौतियों में विद्यार्थियों को अपने जीवन में अधिक मज़बूत व दृढ़ बनने को कहा। गणपत विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. महेंद्र शर्मा ने कहा कि गणपतभाई के अथक परिश्रम से मेहसाणा क्षेत्र में शैक्षणिक तेजस्विता का नवजागरण हुआ है और उनके प्रयास निश्चित रूप से भारत को फिर एक बार विश्व गुरु बनाने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने कहा कि गणपत यूनिवर्सिटी के प्रत्येक विद्यार्थी को केवल शिक्षा व कौशल्य ही नहीं, अपितु प्रत्येक विद्यार्थी को योग्यता तथा योग्य उद्देश्य के साथ पोषित किया गया है, जिससे समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने में यूनिवर्सिटी कटिबद्ध बनी है।

दीक्षांत समारोह को सफल व सार्थक बनाया

गणपत विश्वविद्यालय के इस 16वें दीक्षांत समारोह में स्वामी सचिदानंद, स्वास्थ्य एवं उच्च तकनीकी शिक्षा मंत्री ऋषिकेशभाई पटेल, विधायक सर्वश्री मुकेशभाई पटेल, सरदारभाई चौधरी, उंझा एपीएमसी के अध्यक्ष दिनेशभाई पटेल, गांधीनगर स्थित नेशनल फ़ॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. डॉ. जयंत व्यास, सूरत की सुविख्यात डायमंड कंपनी हरिकृष्ण एक्सपोर्ट प्रा. लि. के संस्थापक अध्यक्ष व समाजसेवक पद्मश्री सवजीभाई धोळकिया, गणपत यूनिवर्सिटी के दाता, अधिष्ठाता, अध्यक्ष पद्मश्री गणपतभाई पटेल (दादा), प्रभारी ज़िला कलेक्टर डॉ. ओम प्रकाश, ज़िला पुलिस अधीक्षक डॉ. अचल त्यागी, निवासी अतिरिक्त कलेक्टर इंद्रजीतसिंह वाळा, विद्यार्थी, अभिभावक, आमंत्रित अतिथि, गणपत यनिवर्सिटी के निदेशक मंडल के सदस्य, ट्रस्टी, विद्वान प्राध्यापक सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे और उन्होंने दीक्षांत समारोह को सफल व सार्थक बनाया।

Tags: Gujarat