कनाडा में विदेशियों के लिए घर खरीदना हुआ लगभग असंभव, लगा दो साल का प्रतिबंध

कनाडा में विदेशियों के लिए घर खरीदना हुआ लगभग असंभव, लगा दो साल का प्रतिबंध

चुनाव के दौरान पीएम ट्रूडो ने किया था ऐसा करने का वादा

भारत के लोगों में  विदेशों में बसने को लेकर खास उत्साह रहता है।भारत के लोग अमेरिका, न्यूजीलैंड के अलावा कनाडा में बसने का सपना देखते हैं। ऐसे में कनाडा में अपना घर खरीदने का सपना देख रहे विदेशी लोगों के लिए एक बड़ी खबर है।

कनाडा के राष्ट्रपति ने घर खरीदने के मामले में एक बड़ा फैसला करते हुए रविवार से दो साल विदेशियों के घर खरीदने पर पाबंदी लगा दी है। कनाडा के स्थानीय लोगों को घर उपलब्ध कराने को लेकर सरकार ने ऐसा कदम उठाया है। हालांकि इस नए अधिनियम में शरणार्थियों और स्थायी निवासियों को लेकर कई अपवाद भी हैं। इसके अलावा, यह प्रतिबंध केवल शहर के आवासों पर लागू है। इसके अलावा रेक्रीऐशनल कॉटेज जैसी मनोरंजक संपत्तियों को खरीदने पर कोई रोक नहीं लगाया गया है।

पीएम ट्रूडो ने किया था चुनाव के दौरान ये वादा

आपको बता दें कि कनाडा में स्थानीय लोग अपनी संपत्ति नहीं खरीद पाते हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने 2021 के चुनाव में वादा किया था कि विजेता बनने के बाद विदेशी लोगों के घर खरीदने पर दो साल का अस्थायी प्रतिबंध लगाएंगे। उन्होंने यह भी कहा था कि घर लोगों के लिए हैं, फायदा कमाने वालों के लिए नहीं। ऐसे में अब कनाडा के देश में इस नई पॉलिसी का असर दिखना शुरू हो गया है। 

घरों के दाम गिरे

गौरतलब है कि इस नियम के बाद घरों के दाम बहुत कम हो गये हैं। कैनेडियन रियल एस्टेट एसोसिएशन ने बताया कि 2022 की शुरुआत में जिन घरों की कीमत 5.9 लाख अमेरिकी डॉलर से ज्यादा थीं, पिछले महीने गिरकर 4.65 लाख अमेरिकी डॉलर पर आ गईं।

Tags: Canada