सूरत : अदाणी फाऊन्डेशन के प्रोजेक्ट ‘उत्थान’ अंतर्गन ‘आईटी ऑन व्हील्स वान’ कार्यरत

सूरत : अदाणी फाऊन्डेशन के प्रोजेक्ट ‘उत्थान’ अंतर्गन ‘आईटी ऑन व्हील्स वान’ कार्यरत

वागरा तहसिल के 3000 छात्रों को कोम्प्युटर शिक्षा का लाभ मिलेगा

अदाणी फाउंडेशन द्वारा शुरू किया गया आईटी ऑन व्हील्स कार्यक्रम की शुरूआत आज अदानी पेट्रोनेट पोर्ट दहेज सीओओ जगदीश पटेल के हाथो किया गया। इस वैन के माध्यम से वागरा तालुका के 12 गांवों के 14 सरकारी स्कूलों में जाकर विद्यार्थियों को कम्प्यूटर शिक्षा दी जाएगी।

वागरा तालुका के 12 गांवों में स्थित 14 सरकारी विद्यालयों में उत्थान सहायक 

अदाणी फाउंडेशन देश भर में उत्थान परियोजनाएं चलाता है। इस परियोजना के तहत भरूच जिले के वागरा तालुका के 12 गांवों में स्थित 14 सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में उत्थान सहायक काम कर रहे हैं। छात्रों की सीखने की क्षमता को बढ़ावा देने और जमीनी स्तर पर बेहतर सीखने के परिणाम प्राप्त करने के लिए, अदाणी फाउंडेशन ने वर्ष 2018-19 में उत्थान प्रोजेक्ट के माध्यम से एक अभिनव पहल की। व्यापक पहलों में सरकारी प्राथमिक विद्यालयों को गोद लेने के लिए समर्थन, प्रिय छात्रों (प्रगतिशील शिक्षार्थियों) को ट्यूशन, ड्रॉपआउट दरों की रोकथाम और कर्मचारियों की क्षमता निर्माण शामिल हैं। उन छात्रों में बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता बढ़ाने के लिए शिक्षक और माता-पिता (विशेष रूप से माताओं) भी इस गतिविधि में शामिल हैं।

आईटी ऑन व्हील्स वैन में करीब 25 लैपटॉप और एक टीचर

ऐसे बहुउद्देश्यों के साथ काम करते हुए, अदाणी फाउंडेशन द्वारा कक्षा एक से आठ तक के छात्रों कंप्यूटर शिक्षा और इसकी समझ से वंचित न रहें इस लिए आईटी ऑन व्हील्स लॉन्च किया गया है। वैन में करीब 25 लैपटॉप और एक टीचर भी है। जो अलग-अलग दिनों में वागरा तालुका के 14 स्कूलों का दौरा करेगा और छात्रों को कंप्यूटर ज्ञान प्रदान करेगा। वागरा तालुक के लखीगाम, लुवारा, जागेश्वर, अंभेटा, दहेज, जोलवा, सुवा, रहियाद, अटाली, वेगणी, कोलीयाद और कलादर गांवों के 14 स्कूलों में बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान जैसे एमएस वर्ड और पेंट के बुनियादी ज्ञान पर पाठ्यक्रम पढ़ाए जाएंगे।

उत्थान कार्यक्रम से बच्चे नई चीजें सीखेंगे

अदाणी पेट्रोनेट पोर्ट लिमिटेड दहेज सीईओ. जगदीश पटेल एक आई.टी. ऑन व्हील्स और उत्थान कैलेंडर लॉन्च करते हुए कहा कि प्रोजेक्ट उत्थान अदाणी फाउंडेशन का एक प्रमुख कार्यक्रम है जो समुदाय को एक साथ लाता है और बच्चों के माता-पिता से जोड़ता है। यह कार्यक्रम निश्चित रूप से 21वीं सदी के कौशल के साथ स्कूली बच्चों को सीखने में सर्वश्रेष्ठ परिणाम देगा, बच्चे कंप्यूटर पर सीखने के उत्साह के साथ नई चीजें सीखेंगे।