सूरत : 15 फीट के पर्दे बुनने में सक्षम दुनिया की सबसे लंबी जेकक्वार्ड मशीन पहली बार सीटेक्स में दिखेगी

सूरत : 15 फीट के पर्दे बुनने में सक्षम दुनिया की सबसे लंबी जेकक्वार्ड मशीन पहली बार सीटेक्स में दिखेगी

पूरे कपड़ा उद्योग की मशीनरी को कवर करने वाली  'सीटेक्स' श्रृंखला की सातवीं प्रदर्शनी का कल से तीन दिनों का आयोजन

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसजीसीसीआई) और दक्षिण गुजरात चैंबर ट्रेड एंड इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट सेंटर ने संयुक्त रूप से  तीन दिवसीय “ सूरत इंटरनेशनल टेक्सटाइल एक्सपो-2023” (सीटेक्स ) का आयोजन 7, 8 और 9 जनवरी, 2023 को सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक सरसाना के सूरत इंटरनेशनल एक्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में किया गया है। सीटेक्स 2023 का उद्घाटन समारोह शनिवार, दि. 7 जनवरी, 2023 को प्रातः 10 बजे से होनी है। प्रदर्शनी का उद्घाटन भारत की वस्त्र और रेल राज्य मंत्री दर्शनाबेन जरदोश द्वारा किया जाएगा, जो मुख्य अतिथि और उद्घाटन समारोह के रूप में उपस्थित होंगी।

पहली बार 420 सेमी लंबी डबल पन्ना मशीन का प्रदर्शन किया जाएगा

चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने कहा, यह चैंबर द्वारा आयोजित पूरे कपड़ा उद्योग की मशीनरी को कवर करने वाली प्रदर्शनियों की 'सीटेक्स' श्रृंखला की सातवीं प्रदर्शनी है। टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी और मशीनरी की इस प्रदर्शनी से सूरत के बढ़ते टेक्सटाइल उद्योग को सीधा फायदा होगा। भारत के केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने कपड़ा उद्योग से 2030 तक कपड़ा उद्योग को 250 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक ले जाने और देश से वस्त्रों के निर्यात को 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक ले जाने का आह्वान किया है।

हिमांशु बोडावाला ने कहा कि पहली बार 420 सेमी लंबी डबल पन्ना मशीन सूरत के सीटेक्स में प्रदर्शित की जाएगी। इस मशीन की खासियत है कि यह बड़े-बड़े कालीन, 15 फीट लंबे पर्दे एक बार में बुन सकती है। इस मशीन की मदद से सूरत के निर्माता होम फर्निशिंग के क्षेत्र में भी आगे बढ़ सकेंगे।

हाई स्पीड इलेक्ट्रिक जेकक्वार्ड मशीनरी और मल्टी फीडर सर्कुलर निटिंग मशीन लॉन्च की जाएगी

ऑल एक्जीबिशन के चेयरमैन और चैंबर के संयोजक बिजल जरीवाला ने कहा कि इस एग्जीबिशन में भारत में बनी हाई स्पीड इलेक्ट्रिक जेकक्वार्ड मशीन को लॉन्च किया जाएगा। इस हाई स्पीड इलेक्ट्रिक जेकक्वार्ड मशीन को बिना गडर लगाए न्यूनतम ऊंचाई (8.5) पर डायरेक्ट मशीन पर आसानी से फिट किया जा सकता है। इसके अलावा इस मशीनरी की वजह से जैक्वार्ड लगाने के लिए गटर लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। जैक्वार्ड ऊंचाई वाले घर की आवश्यकता नहीं है। डायरेक्ट मशीन फिटिंग किसी भी ऊंचाई पर की जा सकती है और जाला (हार्नेस) कटने का डर नहीं रहता।

इसके अलावा सीटेक्स प्रदर्शनी में सुपर हाई स्पेक टीएफओ के साथ भारत में निर्मित 40 आरपीएम और 2688 हुक वाली एक इलेक्ट्रॉनिक जैक्वार्ड मशीन भी लॉन्च की जाएगी। इसके अलावा, एक मल्टी फीडर सर्कुलर निटिंग मशीन भी लॉन्च की जाएगी। एम्ब्रायडरी और जेक्वार्ड फैब्रिक के लिए उपयोगी पोजिशनल डिजिटल प्रिंटिंग मशीनें भी आकर्षण का केंद्र होंगी।

बिना पिलर वाले एसी डोम के अलावा बाहर एक अलग डोम बनाया गया था

सीटेक्स प्रदर्शनी के अध्यक्ष सुरेश पटेल ने कहा कि सरसाना स्थित कन्वेंशन सेंटर 'सूरत इंटरनेशनल एक्जीबिशन' में 1.30 लाख वर्ग फीट में प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी, जिसमें 100 से अधिक स्टॉल पीलर लेस एसी हॉल और बारह अलग-अलग बूथों पर होंगे। कपड़ा मशीनरी, सहायक उपकरण निर्माताओं और उनके दुनिया के सबसे उन्नत उत्पादों सहित प्रौद्योगिकी के साथ एयर जेट वॉटर जेट करघे सहित मशीनें प्रदर्शित की जाएंगी।

आधुनिक टेक्सटाईल मशीनरी आकर्षण का केंद्र होगी

  • रेपियर जैक्वार्ड मशीन - 420 सेमी, दुनिया का सबसे लंबा करघा और एयरजेट डबल पन्ना
  • 400 आरपीएम - 2688 हुक इलेक्ट्रॉनिक जैक्वार्ड - मेक इन इंडिया
  • कढ़ाई और जेकक्वार्ड कपड़े पर डिजिटल प्रिंटिंग के लिए उपयोगी पोजीशन प्रिंटिंग मशीन
  • 550 आरपीएम - रेपियर जैक्वार्ड - विस्कोस के लिए दुनिया का सबसे तेज़ हाई स्पीड ज़ूम
  • 1100 आरपीएम एयरजेट - जापानी तकनीक
  • बहु फीडर सर्क्युलर बुनाई मशीन
  • एम्ब्रोईडरी और ब्रीडिंग मशीन
  • एयरजेट - जॉर्जेट 2700 × 2700 टीपीएम यार्न
  • सुपर हाई-स्पीड टीएफओ