तकनिक : डॉक्टर का लिखा प्रिस्क्रिप्शन आपको समझ आये न आये, गूगल लैंस इसे पढ़ लेगा!

तकनिक : डॉक्टर का लिखा प्रिस्क्रिप्शन आपको समझ आये न आये, गूगल लैंस इसे पढ़ लेगा!

गूगल ने हाल ही में आयोजित गूगल फॉर इंडिया सम्मेलन में की यह घोषणा

लोग ऐसा कहते सुने गये हैं कि एक डॉक्टर का लिखा हुआ या तो सिर्फ डॉक्टर पढ़ सकता है या फिर मेडिकल स्टोर वाला! आम आदमी के बस की बात नहीं है। पर इस खबर के बाद ऐसी मान्यता बदल जाएगी। वर्षों से हमारा यह अनुभव रहा है कि अधिकांश डॉक्टर अपने नुस्खे विकृत अक्षरों में लिखते हैं। हमें आश्चर्य होता है कि दवा की दुकान के काउंटर पर लोग इनको कैसे आसानी से समझ सकते हैं। अब इस मामले में भी गूगल ने अपनी लेंस सेवा को काम पर लगा दिया है। गूगल ने हाल ही में आयोजित गूगल फॉर इंडिया सम्मेलन में यह घोषणा करते हुए कहा कि गूगल की लेंस सेवा की मदद से कम समय में अगर डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन की तस्वीर स्कैन की जाती है तो लेंस डॉक्टर के विकृत अक्षरों को सुलझा देगा और उसमें लिखे दवा का नाम स्पष्ट अक्षरों में प्रदर्शित करेगा।

गूगल लेंस इन कामों में है सक्षम

आपको बता दें कि गूगल की लेंस सेवा ने टाइप किए गए या मुद्रित पाठ को गूगल लेंस से स्कैन करके संपादन योग्य पाठ में परिवर्तित करने में एक विशेष निपुणता विकसित की है। लेकिन वह अभी भी हस्तलिखित पत्रों को समझने में अच्छा नहीं है। ऐसे में डॉक्टर के पत्रों को हल करना एक बड़ी उपलब्धि है! हालांकि, अभी इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं है कि वास्तव में यह सेवा कब शुरू की जाएगी।

अपोलो और गूगल के बीच साझेदारी

इसी कार्यक्रम के दौरान गूगल क्लाउड और भारत की अपोलो अस्पताल श्रृंखला के बीच एक साझेदारी की भी घोषणा की गई थी। दोनों कंपनियां मिलकर एक नैदानिक ​​रूप से बुद्धिमान प्लेटफॉर्म विकसित करेंगी जो गूगल क्लाउड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग तकनीक की मदद से आम से लेकर दुर्लभ बीमारियों के रहस्यों को सुलझाने में मदद करेगी।

Tags: