गुजरात : गरीबों की कस्तूरी माने जाने वाले प्याज ने किसानों को रुलाया 

गुजरात : गरीबों की कस्तूरी माने जाने वाले प्याज ने किसानों को रुलाया 

प्याज के भाव में प्रति मन भारी गिरावट आई

प्रदेश में इस बार गरीबों की कस्तूरी माने जाने वाले प्याज के दाम कम हुए हैं, लोगों को फायदा हुआ है, लेकिन किसानों को वाजिब दाम नहीं मिल रहे हैं। भावनगर जिले में इस वर्ष 25000 हेक्टेयर से अधिक में प्याज की रोपाई की गई। इस साल प्याज की खेती के लिए बीज के दाम आसमान छू गए, फिर भी किसानों ने ऊंचे दाम के बीज लाए और बेहतर कीमत की उम्मीद में प्याज लगा दी। जब तक मंडी में प्याज की उपज नहीं पहुंची थी, तब तक प्याज के दाम आसमान छू चुके होते थे, लेकिन अन्य राज्यों के आने से दाम नीचे आ गए। भावनगर मंडी प्रांगण में पिछले 3-4 दिनों से प्याज की अच्छी खासी आवक हो रही है, इसलिए भाव में 100 रुपये प्रति मन की कमी आई है। हालांकि शुरुआत में किसानों को उचित मूल्य मिला, लेकिन अब उन्हें 100 रुपये प्रति मन का नुकसान उठाना पड़ रहा है।

फिलहाल किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले गुजरात  के किसान को प्य़ाज के ठीक-ठाक दाम मिल रहे थे, लेकिन अब मुनाफे में घाटा उठाने का वक्त आ गया है। एक ओर खाद के भाव बढ़ रहे है तो दूसरी ओर घर कैसे चलाया जाए इस पर सवाल उठ रहे हैं।

किसान मोर्चा के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह गोहिल ने कहा कि किसानों को मुआवजा नहीं मिल रहा है। फिलहाल यथास्थिति बनी रहने की संभावना है क्योंकि राज्य के बाहर से प्याज आ रहा है। उस वक्त किसान सरकार से प्याज के निर्यात नियमों में रियायत देने तथा समर्थन मूल्य में खरीदने की मांग कर रहे हैं।

हापा मार्केटिंग यार्ड, जामनगर में अजवाइन की आय

हापा मार्केट यार्ड में अजवाइन का आय शुरू हो गया है। इस बार बारिश नहीं होने से अजवाइन के आवक में मामूली कमी आई है। लेकिन अजवाइन का वाजिब दाम मिलने से किसान खुश हैं। मार्केट यार्ड वर्तमान में अब तक प्रति दिन लगभग 2,000 बोरी अजवाइन की आवक हो रही है। एक मन अजवाइन की कीमत 2 हजार से 5 हजार होने से किसान खुश नजर आए। जामनगर अजवाइन के अच्छे रंग और गुणवत्ता के कारण देश-विदेश में इसकी मांग है और कोरोना के कारण औषधि के रूप में इसके प्रयोग से इसकी मांग बढ़ गई है। इस वजह से देश के कई राज्यों से व्यापारी यार्ड में अजवाइन खरीदने आते हैं तो दूसरे राज्यों से भी किसान हापा मार्केट यार्ड में नीलामी के लिए आते हैं। 

Tags: Bhavnagar