गुजरात : गांधीनगर ज़िले के तीन गाँवों के औचक दौरे पर पहुँचे मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

 गुजरात : गांधीनगर ज़िले के तीन गाँवों के औचक दौरे पर पहुँचे मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

मुख्यमंत्री-मुख्य सचिव को अचानक गाँव में देख आश्चर्यचकित हुए ग्रामीणजन

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल अपने सरल-सहज स्वभाव तथा साधारण से साधारण मानव की समस्याओं तथा प्रस्तुतियों के प्रति संवेदनशीलता दिखाने के लिए जनमानस में ‘मृदु, परंतु दृढ़ मुख्यमंत्री’ के रूप में उभर आए हैं। राज्य शासन का जनसेवा दायित्व लगातार दूसरी बार संभालने के बाद मुख्यमंत्री ने सरकार के विभागों तथा ज़िला प्रशासकों को जनशिकायतों-प्रस्तुतियों के त्वरित निवारण के लिए स्पष्ट निर्देश दिए हैं। इतना ही नहीं, अब तो मुख्यमंत्री ने स्वयं गाँवों-नगरों का औचक दौरा कर, लोगों से प्रत्यक्ष मिलकर, लोगों के बीच बैठकर उनकी समस्याएँ-प्रस्तुतियाँ सुनने का नूतन दृष्टिकोण अपनाया है।

माणसा तहसील के बापूपुरा, वडासण तथा विहार गाँव जा पहुँचे

इसी दृष्टिकोण के अंतर्गत श्री पटेल किसी भी प्रकार के पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम या सूचना के बिना गाँवों में पहुँच जाते हैं और लोकसमस्याएँ सुनते हैं। मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल जनसंवेदना के इस दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए शनिवार सुबह मुख्य सचिव श्री पंकज कुमार के साथ अचानक ही गांधीनगर ज़िले में माणसा तहसील के बापूपुरा, वडासण तथा विहार गाँव जा पहुँचे। 

ग्रामीणजनों से प्रत्यक्ष मिलकर उनसे उनकी समस्या या दुविधा हो, तो बताने को कहा

मुख्यमंत्री व मुख्य सचिव को अपने गाँव में जनसमस्याएँ सुनने आया देख ग्रामीणजन अचंभित हो गए। इन गाँवों में मुख्यमंत्री ने लोगों के बीच बैठकर, ग्रामीणजनों से प्रत्यक्ष मिलकर उनसे उनकी समस्या या दुविधा हो, तो बताने को कहा। उन्होंने गाँव के बड़े-बुज़ुर्गों, वरिष्ठ नागरिकों, युवाओं, शिक्षकों, ग्रामीण माताओं के साथ बातचीत का दौर शुरू किया और लोगों की समस्याएँ जानीं। इन गाँवों के लोगों ने गाँव में खेतों में फ़सल को पशुओं से बचाने, कँटीले तार की बाड़ बनाने, पशु चिकित्सालय में अधिक सुविधाएँ मुहैया कराने, लाइब्रेरी शुरू करने और दो गाँवों के तालाबों को लिंक कर उनका पानी कृषि-सिंचाई के लिए देने तथा गाँव के हाईस्कूल के मैदान के लिए भूमि आवंटित करने जैसी मांगें मुख्यमंत्री के समक्ष बिना किसी हिचकिचाहट के प्रस्तुत कीं।

गाँव में हनुमानजी मंदिर में दर्शन भी किए

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इन सभी मुद्दों के संदर्भ में मुख्य सचिव पंकज कुमार तथा दौरे के दौरान साथ रहे गांधीनगर ज़िला विकास अधिकारी सुरभि गौतम, प्रांत अधिकारी, तहसीलदार आदि को लोगों की समस्याओं के त्वरित तथा वाज़िब निवारण के लिए मौक़े पर ही निर्देश दिए। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने विहार ग्राम पंचायत घर का भी दौरा किया और गाँव में हनुमानजी मंदिर में दर्शन भी किए। मुख्यमंत्री के इस लोकहित संवेदनापूर्ण दृष्टिकोण की सभी ग्रामीणों ने प्रशंसा की। इस अवसर पर ग्रामीणजनों ने सुखद भावना व्यक्त की कि सरकार स्वयं चलकर गाँव की समस्याएँ जानने के लिए आए;ऐसा सुशासन प्रधानमंत्री नरेन्द्रभाई मोदी के नेतृत्व व मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के दिशादर्शन में साकार हुआ है।