वेलकम 2023 : ये रही नये साल में आने वाली लंबी छुट्टियों की लिस्ट, बना लीजिये घुमने का प्लान

वेलकम 2023 : ये रही नये साल में आने वाली लंबी छुट्टियों की लिस्ट, बना लीजिये घुमने का प्लान

नये साल में कुल 15 लंबे विक एंड्स मिलेंगे

आज 31 दिसंबर यानि साल 2022 का आखरी दिन है। अब जब साल खत्म होने में चंद घंटे बाकी हैं और लोग नए साल की तैयारियों में लगे हुए हैं। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं साल 2023 का कैलेंडर और ऐसे वीकेंड या सप्ताहांत की सूची जिसमें आप कहीं घूमने की योजना बना सकते हैं। आने वाले वर्ष में आपको कुल 15 लंबे सप्ताहांत मिलेंगे, ऐसे में आपको अपनी यात्रा की योजना अभी से बना लेनी चाहिए। आइये देखते हैं 2023 के सारे लॉन्ग वीकेंड होंगे जिनमें आप अभी से ट्रैवल प्लान भी कर सकते हैं।

जनवरी:

साल 2023 की शुरुआत रविवार से ही हो रही है। लोहड़ी और उत्तरायण 14 जनवरी को मनाई जाएगी। 14 जनवरी को शनिवार है तो 15 जनवरी को रविवार की छुट्टी होगी तो 13, 14, 15 जनवरी को लॉन्ग वीकेंड रहेगा। इसके अलावा 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस गुरुवार को पड़ रहा है, इसलिए अगर आप 27 जनवरी यानी शुक्रवार को छुट्टी लेते हैं तो गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार जैसे चार अवकाशों को मिलाकर लंबी यात्रा की योजना बना सकते हैं।

फ़रवरी :

फरवरी के महीने में भी आप लॉन्ग वीकेंड प्लान कर सकते हैं। 18 फरवरी शनिवार को महाशिवरात्रि का पर्व है। यदि आप 17 फरवरी शुक्रवार को छुट्टी लेते हैं, तो आप 17, 18, 19 को तीन दिन की यात्रा की योजना बना सकते हैं।

मार्च :

मार्च को रंगों का महीना कहा जाता है। इस बार होली 8 मार्च बुधवार को पड़ रही है। होली का त्योहार आमतौर पर अधिक छुट्टियां लाता है। अगर आप लॉन्ग वीकेंड प्लान करना चाहते हैं तो अगर आप 9 और 10 मार्च यानी गुरुवार और शुक्रवार को छुट्टी लेते हैं तो आप शनिवार और रविवार तक 5 दिन का लंबा ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

अप्रैल:

अप्रैल में भी लॉन्ग वीकेंड रहेगा। मंगलवार 4 अप्रैल को महावीर जयंती है और 7 अप्रैल को गुड फ्राइडे, इन दोनों रजाओं के बीच अगर आप 5 और 6 अप्रैल को छुट्टी लेते हैं तो आपके पास कुल 6 दिन यानी पूरे हफ्ते की छुट्टी होगी।

मई:

मई के महीने में, बुद्ध पूर्णिमा 5 तारीख को पड़ रही है, जो शुक्रवार है, उसके बाद शनिवार और रविवार को कुल 3 दिन का अवकाश मिलेगा।


जून:


जून में दो लॉन्ग वीकेंड हैं। जगन्नाथजी की रथ यात्रा 20 जून को शुरू होगी, उस दिन मंगलवार है। अगर आप उससे एक दिन पहले यानी सोमवार को छुट्टी लेते हैं तो 17 और 18 जून यानी शनिवार, रविवार, सोमवार और मंगलवार को 4 दिन का लंबा वीकेंड रहेगा। इसके अलावा जून में बकरीद पर लॉन्ग वीकेंड भी रहेगा। बकरीद 29 जून गुरुवार को आएगी। यानी अगर आप 30 जून शुक्रवार को छुट्टी लेते हैं तो आपको 1 जुलाई शनिवार और 2 जुलाई रविवार को मिलकर 4 दिन का वीकेंड मिलेगा।

अगस्त:


अगस्त में, 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस मंगलवार को पड़ रहा है, इसलिए यदि आप 14 अगस्त को छुट्टी लेते हैं, तो आप 12 और 13 अगस्त यानी शनिवार, रविवार, सोमवार और मंगलवार को चार दिन की छुट्टी का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा 29 अगस्त मंगलवार को ओणम और 30 अगस्त बुधवार को रक्षाबंधन मनाया जाएगा। 28 अगस्त सोमवार को बारिश हुई तो 26-30 अगस्त को पांच दिवसीय अवकाश का लाभ उठा सकते हैं।

अक्टूबर:

2 अक्टूबर गांधी जयंती सोमवार, 30 सितंबर और 1 अक्टूबर शनिवार और रविवार को कुल मिलाकर 3 दिन की छुट्टी मिलेगी, तो इसी महीने में 24 अक्टूबर को दशहरा पर्व मंगलवार को है, अगर आप सोमवार को छुट्टी लेते हैं तो आप 21-24 अक्टूबर तक लॉन्ग वीकेंड का लाभ ले सकते हैं।

नवंबर:

त्योहारों की बात करें तो सबसे ज्यादा त्योहार इसी महीने में आते हैं। दिवाली वीकेंड की बात करें तो 12 नवंबर को दिवाली है जो रविवार को है, 13 नवंबर को गोवर्धन पूजा का दिन है और 14 नवंबर को भाई दूज का त्योहार है तो 11 नवंबर से 14 नवंबर तक लंबा वीकेंड रहेगा।

दिसंबर:

दिसंबर 2023 में क्रिसमस सोमवार को पड़ रहा है, इसलिए 23-24-25 शनिवार, रविवार और सोमवार को 3 दिन की छुट्टी का लुत्फ उठा सकते हैं।