नासा ऐसे स्वयंसेवकों की खोज में है जिन्हें दो महिने बिस्तर पर लेटे रहने के डेढ़ लाख रुपये देगा, लेकिन ये शर्तें भी जान लें!

नासा ऐसे स्वयंसेवकों की खोज में है जिन्हें दो महिने बिस्तर पर लेटे रहने के डेढ़ लाख रुपये देगा, लेकिन ये शर्तें भी जान लें!

कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण पर मानव शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है इस पर संशोधन के भाग स्वरुप किया जा रहा है ये ऑफर

यदि आपको लगता है कि नासा में काम करने के लिए भौतिकी शास्त्र में पीएच.डी. की डिग्री और काम के प्रति पेशेवर दृष्टिकोण होना अनिवार्य होगा, तो आप शायद गलत हैं। नासा ऐसे स्वयंसेवकों की खोज में है जो दो महीने तक बिस्तर पर लेटे रहें और ऊपर से वो ऐसे स्वयंसेवकों को 18,500 डॉलर यानि लगभग 1,53,1920 रुपये भी देगा। सुनने में ऑफर आकर्षक लग रहा होगा, लेकिन ये कुछ शर्तों के अधीन है। जी हां, नासा ऐसा मानव शरीर कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण पर कैसे प्रतिक्रिया करता है, यह जानने के प्रयास के भाग स्वरुप ये ऑफर कर रहा है। आर्टिफिशियल ग्रेविटी बेड रेस्ट स्टडी (AGBRESA) नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) द्वारा जर्मन एयरोस्पेस सेंटर में शुरू की गई थी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारहीनता के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के प्रयास में वैज्ञानिक पहली बार कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण की जांच करने जा रहे हैं। बिस्तरों में 60 दिन बिताने के लिए 12 पुरुष और 12 महिला स्वयंसेवकों (24-55 आयु वर्ग) की आवश्यकता है। प्रतिभागियों को जर्मन भाषा का कार्यसाधक ज्ञान होना चाहिए।

4814_Girl-Woman-lady-widow-alone-Sleep-room-bed-Dark-Sleep
प्रतिकात्मक तस्वीर

 

बिस्तर कोलोन में जर्मन एयरोस्पेस सेंटर में इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन में स्थित होंगे, जो एक प्रसिद्ध चिकित्सा अनुसंधान केंद्र है। खाने, प्रयोग करने और खेलने सहित सभी आवश्यक कार्य बिस्तर पर लेट कर किए जाएंगे। वे वहां कुल 89 दिन बिताएंगे, जिसमें 60 दिनों के बिस्तर-आराम एवं अंतरिक्ष यात्री उपचार की अवधि के उपरांत पांच दिन की शुरुआती तालीम शामिल है।

अध्ययन के दौरान, प्रतिभागियों की गतिविधियों को उनकी मांसपेशियों, टेंडन और हड्डियों को चोट से बचाने के लिए सीमित किया जाएगा। अंतरिक्ष यान पर उड़ान के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा महसूस किए गए शरीर के तरल पदार्थों पर प्रभाव का अनुकरण करने के लिए बेड को छह डिग्री नीचे और आगे की ओर झुकाया जाएगा।

समूह का एक हिस्सा गुरुत्व कक्ष में परीक्षण का अनुकरण करेगा। परीक्षण के उद्देश्य से उनके अंगों में रक्त वापस लाने के लिए उनके चारों ओर 30 चक्कर प्रति मिनट की गति से घुमाने के लिए एक सेंट्रीफ्यूज (तेजी से घूमने वाला कंटेनर वाला एक उपकरण जो केन्द्रापसारक बल बनाता है) का उपयोग किया जाएगा।

Tags: