ऋषभ पंत की कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई, देहरादुन के अस्पताल में हैं भर्ती

ऋषभ पंत की कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई, देहरादुन के अस्पताल में हैं भर्ती

दिल्ली से रूड़की अपने घर खुद कार ड्राइव कर जा रहे थे तभी झपकी आ गई और गाड़ी डिवाइडर से टकरा गई

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकिपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत की मर्सीडिज़ कार का एक्सिडेंट हो गया है और पंत को देहरादुन के मैक्स स्पताल में भर्ती कराया गया है।  

ऋषभ पंत की कार उस समय दुर्घटनाग्रस्त हुई जब वे बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने के बाद और श्रीलंका के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिये टीम में चयन न होने के कारण दिल्ली से अपने घर ढंढेरा वापस लौट रहे थे। 

सुबह 5.30 बजे का समय था, तभी उनकी कार हरिद्वार जिले के मंगलौर और नरसन के बीच दुर्घटनाग्रस्त हुई थी। कार डिवाइडर से टकरा गई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हादसे के बाद पंत खुद कार का शीशा तोड़कर बाहर निकले। हादसे में इतनी चोटें आईं उसके बावजूद विंडो का शीशा तोड़ना किसी चुनौती से कम नहीं रहा होगा। हादसे के बाद 108 एंब्यूलेंस मौके पर पहुंची और उन्हें रुड़की के सक्षम अस्पताल में ले जाया गया, जहां से उन्हें बेहतर इलाज के लिए देहरादून में मैक्स अस्पताल में भेजा गया। घटना के बाद हाइवे पर किसी ने दुर्घटना के बाद का ये वीडियो बनाया जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इसमें जलती हुई कार से दूर डिवाइडर पर ऋषभ पंत चोटिल अवस्था में नजर आ रहे हैं। 

मैक्स अस्पताल में डॉ आशीष याग्निक ॠे कहा है कि ऋषभ पंत अस्पताल आए हैं और डॉक्टरों की टीम जांच कर रही है। अभी चिंता की बात नहीं लग रही और वे स्थिर हैं। डॉक्टरों की टीम की जांच पूरी होने के बाद एक विस्तृत चिकित्सा बुलेटिन जारी किया जाएगा। अभी ऑर्थोपेडिक और प्लास्टिक सर्जन को बुलाया है। 

SP ग्रामीण, हरिद्वार स्वपन किशोर ने मीडिया को बताया कि कार में रिषभ पंत अकेले थे और उनका खुद का मानना है कि शायद झपकी आने के कारण ये हादसा हुआ होगा। अन्य पहलुओं की जांच कर रहे हैं।

बीसीसीआई की ओर से मीडिया में जारी बयान में कहा गया है कि ऋषभ के माथे पर दो कट लगे हैं, दाहिने घुटने में लिगामेंट फट गया है और उसकी दाहिनी कलाई, टखने, पैर के अंगूठे में भी चोट लगी है और पीठ पर घिसने की चोट आई है। उनकी हालत स्थिर बनी हुई है और अब उन्हें देहरादून के मैक्स अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है। उन्हें कितनी चोट आई हैं उसका पता लगाने के लिए वह MRI स्कैन कराएंगे और आगे के उपचार की तैयारी करेंगे। BCCI ऋषभ के परिवार के साथ लगातार संपर्क में है जबकि मेडिकल टीम वर्तमान में ऋषभ का इलाज कर रहे डॉक्टरों के निकट संपर्क में है।

ऋषभ पंत के एक्सीडेंट के सीसीटीवी फुटेज से पता चलता है कि एक्सीडेंट कितना भयानक था। पंत की मर्सिडीज-बेंज जीएलसी एसयूवी सड़क पर फिसलने और आग लगने से पहले कुछ सेकंड के लिए हवा में थी। हालांकि दुर्घटना के पीछे का कारण अभी भी अज्ञात है, लेकिन सौभाग्य से पंत इस हादसे में बाल-बाल बच गये जो कि किसी चमत्कार से कम नहीं है। इतना ही नहीं इस भयानक घटना के बाद वे खड़े भी हो पाए। 

ऋषभ पंत की लक्जरी मर्सिडीज-बेंज जीएलसी एसयूवी

कहना होगा कि ऋषभ पंत के चमत्कारिक ढंग से बचने के पीछे उनकी कार मर्सिडीज-बेंज जीएलसी एसयूवी में दिए गए सुरक्षा फ़ीचर्स भी कारणभूत रहे होंगे। बता दें कि ऋषभ पंत ने 2017 में मर्सिडीज-बेंज जीएलसी एसयूवी खरीदी थी, जब वह सिर्फ 19 साल के थे। मर्सिडीज-बेंज जीएलसी को एक शक्तिशाली इंजन, आलीशान केबिन और कई सुरक्षा सुविधाओं से लैस लक्जरी एसयूवी माना जाता है। सुरक्षा के लिहाज से मर्सिडीज-बेंज जीएलसी प्री-सेफ फ्रंट सीट बेल्ट के अलावा सात-एयरबैग्स, TPMS, ISOFIX सीट्स, इन-कार ऑन-कॉल असिस्टेंस, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल होल्ड फंक्शन ‌आदि सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है, जो एक हाई-एंड कार में देखे जा सकते हैं। दुर्घटना के दौरान पंत की सुरक्षा में सीटबेल्ट और एयरबैग ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई होगी।

ऋषभ पंत का करियर

ऋषभ पंत के क्रिकेटीय करियर की बात करें तो अब तक उन्होंने 33 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने पांच शतक और 11 अर्धशतक सहित कुल 2271 रन बनाये हैं। वे अब तक 30 एक दिवसीय मैच और 66 टी20 मैच खेल चुके हैं। वे आईपीएल में दिल्ली के कप्तान भी हैं।