इन 6 देशों से आने वाले यात्रियों का गुजरात के अहमदाबाद-सूरत एयरपोर्ट पर आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य किया गया

इन 6 देशों से आने वाले यात्रियों का गुजरात के अहमदाबाद-सूरत एयरपोर्ट पर आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य किया गया

नववर्ष समारोह के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की सूचना

दुनिया भर में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर भारत सरकार अलर्ट हो गई है। केंद्र सरकार ने इसे लेकर राज्य सरकारों को एडवाइजरी भेजी है जिसमें कहा गया है कि सभी अस्पताल यह जांच लें कि ऑक्सीजन की सुविधा पर्याप्त है या नहीं। केंद्र सरकार लगातार कोरोना मुद्दे की समीक्षा कर रही है। सरकार ने चीन, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया और जापान से आने वाले यात्रियों के लिए आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य कर दी है। केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक गुजरात के अहमदाबाद और सूरत एयरपोर्ट पर उक्त देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य किया जाएगा।

देश में कोरोना के मामले कम हैं

भारत कोरोना की तीन लहरों से गुजरा है। पिछले साल दूसरी लहर में अस्पतालों की हालत खराब हो गई थी। दिल्ली समेत देश के ज्यादातर शहरों में ऑक्सीजन की कमी से स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई थी। नई एडवाइजरी में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि सभी राज्य ऑक्सीजन की मात्रा की जांच करें। इसके अलावा प्रेशर स्विंग एडसोर्प्शन को भी तैयार रखें। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना के मामले कम हैं। कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है।

नववर्ष समारोह के दौरान नियमों का पालन करने की सूचना

स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक, महामारी के बीच सरकार ने कहा है कि सभी राज्य ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर और उनके इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार रखें। इस बीच, यह ध्यान रखा जाना चाहिए कि यह बहुत महंगा न हो। राज्यों को मॉकड्रिल करनी चाहिए। कर्मचारियों की समस्या का समाधान आसानी से किया जाए। साथ ही लाइफ सपोर्ट सिस्टम को भी प्राथमिकता दी जाए। सरकार ने पहले भी कहा था कि क्रिसमस और नए साल के जश्न के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का पालन किया जाए।

केंद्र सरकार ने फिलहाल मास्क अनिवार्य नहीं किया है। लेकिन सरकार ने कहा है कि लोग मास्क अवश्य पहनें। दुनिया के देशों में कोरोना को लेकर भारत की स्थिति बेहतर है। अमेरिका के बाद भारत में सबसे कम मामले दर्ज हो रहे हैं। वहीं चीन में ऑमिक्रॉन के BF7 वेरिएंट ने हाहाकार मचा दिया है। चीन में कोरोना से हालात इतने खराब हो गए हैं कि अस्पताल में बेड, दवा और आईसीयू की भारी कमी हो गई है, वहीं श्मशान घाट भी खचाखच भर गया है।

Tags: Surat