गुजरात : कैबिनेट बैठक में फैसला, श्रमिक अन्नपूर्णा योजना के तहत पांच रुपये में मिलेगा भोजन

गुजरात : कैबिनेट बैठक में फैसला, श्रमिक अन्नपूर्णा योजना के तहत पांच रुपये में मिलेगा भोजन

सुजलाम-सुफलाम जल अभियान के अब तक पांच चरण पूरे हो चुके हैं, राज्य के विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाएगा

गुजरात सरकार की कैबिनेट बैठक बुधवार को हुई। इस बैठक में कोरोना को लेकर चर्चा हुई। साथ ही जल अभियान व रोजगार को लेकर भी चर्चा हुई। गुजरात में आगामी पतंग महोत्सव के संबंध में भी चर्चा की गई। इस बैठक में स्कूल में बैगलेस शिक्षा की समीक्षा भी की गई।

सुजलाम सुफलाम योजना फरवरी से शुरू की जाएगी

राज्य सरकार के मंत्री ऋषिकेश पटेल ने कहा कि गुजरात में मई 2018 से शुरू हुए सुजलाम-सुफलाम जल अभियान के पांच चरणों को अब तक सफलतापूर्वक पांच साल पूरा किया जा चुका है। इससे राज्य के 33 जिलों में जल संग्रहण क्षमता में 86199 लाख घन फीट की वृद्धि हुई है तथा 26981 तालाबों का गहरीकरण किया गया है।  वर्ष 2022 सुजलाम सुफलाम जल अभियान में अब तक के सर्वाधिक 17812 कार्य पूर्ण हुए जिसमें श्रमिकों को 20.81 लाख मानव दिवस रोजगार उपलब्ध कराया गया। 24418 लाख क्यूबिक फीट जल संग्रहण क्षमता बढ़ाई गई।

विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाएगा

सरकार ने राज्य के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के नेक उद्देश्य के साथ सभी सरकारी विभागों-स्वीकृत निकायों में रिक्त पदों को समयबद्ध योजना के माध्यम से जल्द से जल्द भरने का निर्णय लिया है। राज्य में युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने और प्रशासन को आसान बनाने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया गया है। राज्य के विभिन्न भर्ती बोर्डों से परामर्श कर इन सभी स्वीकृत पदों को शीघ्र भरने की सुनियोजित कार्रवाई की जायेगी।

श्रमिक अन्नपूर्णा योजना फिर से शुरू होगी

गुजरात में भवन निर्माण से जुड़े मजदूरों और उनके परिवारों के लिए श्रमिक अन्नपूर्णा योजना की सेवाओं का विस्तार करते हुए गुरुवार, 29 दिसंबर से राज्य के 28 नए कडियानाका में यह सुविधा शुरू की जाएगी। इस प्रकार अब इस योजना की सेवाएं राज्य के कुल 51 कडियानाका-वितरण केंद्रों पर उपलब्ध होंगी। गुजरात के निर्माण कार्य से जुड़े श्रमिकों को पौष्टिक भोजन प्रदान करने के नेक काम के साथ शुरू की गई श्रमिक अन्नपूर्णा योजना कार्यरत है। इस योजना के तहत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों और उनके परिवारों को प्रति व्यक्ति मात्र पांच रुपये की मामूली दर पर स्वस्थ और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाता है।

कक्षा 6 से 8 तक के लिए 10 बैगलेस डे का प्रावधान

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत कक्षा 6 से 8 तक पढ़ने वाले प्री-वोकेशनल छात्रों के लिए 10 बैगलेस दिन का प्रावधान किया गया, जिसका उद्देश्य छात्रों को शैक्षणिक समझ को कौशल से जोड़ना है। जिसमें विभिन्न स्थानीय व्यवसायों के तहत छात्रों को लाइव अनुभव प्रदान किए जाएंगे। जिसमें छात्रों को बैंक, उद्योग, विश्वविद्यालय, आईटीआई जैसे संस्थानों का भ्रमण करवाया जाएगा। जिसके माध्यम से स्थानीय उद्योगों, कला, संस्कृति, ज्ञान-विज्ञान और प्रौद्योगिकी आधारित स्थानीय औद्योगिक संगठनों की विभिन्न गतिविधियों और अनुभवों के माध्यम से छात्रों के ज्ञान, समझ और कौशल को बढ़ाया जाएगा और भविष्य में करियर उज्जवल होगा। इस कार्यक्रम के दौरान छात्रों की रुचि और रूख को परखा जा सकेगा।

Tags: Gujarat