कोविड के नये वैरिएंट से संक्रमित 1 व्यक्ति 10-18 लोगों को संक्रमित कर सकता है!

कोविड के नये वैरिएंट से संक्रमित 1 व्यक्ति 10-18 लोगों को संक्रमित कर सकता है!

जानकारों की राय; अधिकांश भारतीय आबादी में दोहरी रोग प्रतिरोधक क्षमता इसलिए चीन में हाहाकार मचाये नए वेरिएंट का भारत पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा

चीन में जहां कोरोना वायरस की नई लहर कहर बरपा रही है, वहीं भारत के लिए भी चिंता की खबरें आई हैं। आधिकारिक सूत्रों की मानें तो अगले 40 दिन भारत के लिए खतरनाक हो सकते हैं, क्योंकि जनवरी में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। पिछले ट्रेंड को देखते हुए भारत में फिर से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी का दावा किया जा रहा है। इससे पहले पूर्वी एशिया में संक्रमण फैलने के 30 से 35 दिन बाद कोरोना की नई लहर भारत पहुंची थी। तो ये एक चलन बन गया है, जिसके आधार पर ये दावा किया जा रहा है।

नए वैरिएंट से संक्रमित 1 व्यक्ति 10-18 लोगों को संक्रमित कर सकता है

एम्स के महामारी रोग विशेषज्ञ संजय के राय ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया है कि नये कोविड का इन्फेक्शन रेड अधिक है और इससे संक्रमित व्यक्ति 10-18 लोगों को संक्रमित कर सकता है। इससे पहले वाला वेरिएंट 5-6 लोगों को संक्रमित कर सकता था। जिन्हें पहले कोविड हो चुका है या वैक्सीन लगवाई है उन्हें भी फिर से कोविड हो सकता है। 

उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नये कोविड को लेकर दिशा निर्देश जारी किये हैं और भारत सरकार ने भी दिशा निर्देश जारी किये हैं। सरकार अपने स्तर पर काम कर रही है और इसको लेकर मॉक ड्रिल भी हुई है लेकिन अब जनता सरकार का सहयोग करे। एक अच्छा संकेत है कि भारत में हर्ड इम्युनीटि बन चुकी है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि लोगों के लिए इस बार कोरोना का संक्रमण ज्यादा गंभीर नहीं है। अगर कोरोना की लहर चली तो मरने वाले मरीजों की संख्या और अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या बहुत कम हो जाएगी।

39 विदेशी पर्यटक कोरोना पॉजिटिव

पिछले 2 से 3 दिनों के दौरान 6 हजार विदेशी पर्यटकों की जांच की गई है, जिसमें 39 विदेशी पर्यटक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया गुरुवार को जानकारी लेने दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहीं महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गय है कि मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आज रैंडम सैंपलिंग में दो अंतरराष्ट्रीय यात्री कोविड पॉजिटिव पाए गए। दोनों सैंपल जीनोम सीक्वेसिंग के लिये भेजे गये हैं। उधर तमिलनाडु स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दुबई से आए दो यात्रियों को आज चैन्नई हवाई अड्डे पर कोविड पोजिटिव पाया गया। दोनों यात्री पुदुकोट्टई जिले के अलंगुडी के रहने वाले हैं। उनके परीक्षण के नमूने राज्य सार्वजनिक प्रयोगशाला भेजे गये हैं। 

बुधवार को भारत में कितने मामले सामने आए?

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बुधवार को भारत में कोरोना के 188 नए मामले सामने आए। देश में कोरोना के कुल एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 3 हजार 468 हो गई है। वर्तमान में भारत में दैनिक पोजिटिविटी दर 0.14 प्रतिशत है, जबकि साप्ताहिक 0.18 प्रतिशत है।

नई लहर का भारत पर क्या असर होगा? जानिए विशेषज्ञ क्या कहते हैं

कैलिफोर्निया के स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट के मुताबिक चीन में हलचल मचाने वाला बीएफ7 वेरिएंट फरवरी-2021 के बाद से 90 देशों में पाया जा चुका है। यह वेरिएंट ऑमिक्रॉन के बीए5 सब वेरिएंट ग्रुप का हिस्सा है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि चूंकि अधिकांश भारतीय आबादी में दोहरी रोग प्रतिरोधक क्षमता है, इसलिए चीन में इस समय फैल रहे नए वेरिएंट का भारत पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा। डबल यानी एक नेचुरल इम्युनिटी और दूसरी वैक्सीन की डोज लेने के बाद लोगों के शरीर में इम्युनिटी बन गई है।