केंद्र सरकार ने तय किये कोरोना की पहली नेजल वैक्सीन के दाम

केंद्र सरकार ने तय किये कोरोना की पहली नेजल वैक्सीन के दाम

जनवरी में कुछ दिन बाद अस्पतालों से लोगों को दी जाने लगेगी यह वैक्सीन

कोरोना ने एक बार फिर से दुनिया के कई हिस्सों में कहर मचाना शुरू कर दिया है। अपने देश में भी कोरोना ने एक बार फिर दस्तक दे दी है। इसी बीच केंद्र सरकार ने दुनिया की पहली नेजल कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। कोवैक्सिन बनाने वाली हैदराबाद की भारत बायोटेक ने इसे वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन (WUSM) के साथ मिलकर बनाया है। नाक से ली जाने वाली इस वैक्सीन को बूस्टर डोज के तौर पर लगाया जा सकेगा। नोजल वैक्सीन इनोवैक को कोविन एप के जरिए उपलब्ध कराया जा रहा है। नेजल वैक्सीन शुरुआत में प्राइवेट अस्पतालों में लग सकेगी। यह वैक्सीन बूस्टर डोज के तौर पर लग सकेगी।

कीमत क्या होगी?

आपको बता दें कि कोरोना की पहली नेजल वैक्सीन को मंजूरी देने के चार दिन बाद केंद्र सरकार ने इसके दाम तय कर दिए हैं। भारत बायोटेक की यह वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में 325 रुपए में लगवाई जा सकेगी। वहीं प्राइवेट अस्पतालों में इसके लिए 800 रुपए चुकाने होंगे। 

टीका कब दिया जाएगा? 

जनवरी में कुछ दिन बाद अस्पतालों से लोगों को यह वैक्सीन दी जा सकती है। कहा जा रहा है कि जनवरी के आखिरी हफ्ते में यह वैक्सीन जनता के लिए उपलब्ध हो जाएगी। भारत बायोटेक के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ कृष्णा इला ने कहा कि यह भारत की पहली नेजल वैक्सीन होगी, जिसे बूस्टर डोज के तौर पर लिया जा सकता है, जिसके ट्रायल पूरे हो चुके हैं। देशभर में 14 जगहों पर इसका ट्रायल किया गया जिसमें 3100 लोगों ने हिस्सा लिया। वैक्सीन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह कम कीमत में आम जनता तक पहुंच सके।