विश्व : तुर्की में एक प्राचीन किले की खुदाई के दौरान मिला मंदिर

विश्व : तुर्की में एक प्राचीन किले की खुदाई के दौरान मिला मंदिर

तुर्की में पुरातत्वविदों को एक प्राचीन किले की खुदाई के दौरान एक मंदिर मिला है। जिस प्राचीन किले में यह मंदिर मिला है वह पूर्वी तुर्की के वान जिले में स्थित है। इस मंदिर का संबंध राजा मिनुआ से बताया जाता है। हालांकि, यह राजा मिनुआ से जुड़ा पहला मंदिर नहीं है जो पुरातत्वविदों को मिला है। इससे पहले भी एक मंदिर मिल चुका है।

पुरातत्ववेत्ता या पुरातत्व विभाग जिस मंदिर या प्राचीन दुर्ग की खुदाई कर रहे हैं, इसका आधुनिक तुर्की नाम 'कोरजुत' है, जिसका निर्माण ईसा पूर्व आठवीं शताब्दी में हुआ था। इस किले का निर्माण राजा मिनुआ ने करवाया था। वैन संग्रहालय द्वारा किले में खुदाई के दौरान कुछ महत्वपूर्ण खोजें पहले ही की जा चुकी हैं। तुर्की के संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय की अनुमति के बाद किले में खुदाई का काम शुरू किया गया था जो अभी भी जारी है।

तुर्की सरकार भी इस पुरातात्विक उत्खनन को वित्तपोषित कर रही है। किले में खुदाई का नेतृत्व वान उजुनकु यिल विश्वविद्यालय में पुरातत्व विभाग के एक प्रोफेसर सबहट्टिन एर्दोआन कर रहे हैं।

कॉर्बेलिंग तकनीक से बनाया गया है ये मंदिर

खास बात यह है कि किले के अंदर मिले इस मंदिर को कोरबेलिंग तकनीक से बनाया गया है। जिसमें मिट्टी के बर्तनों के टुकड़े और धातु की कलाकृतियाँ भी मिली हैं। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने इस संबंध में कहा कि टीम ने किले के अवशेषों वाले पूरे क्षेत्र से कुछ महत्वपूर्ण वस्तुओं की खोज की है, जो क्षेत्र के इतिहास से जुड़ी हैं। अर्दोआन ने बताया कि कुछ समय पहले पहला मंदिर मिला था और अब टीम को राजा मिनुआ का दूसरा मंदिर भी मिल गया है।

ठंड के कारण रुकी किले में खुदाई का काम

आपको बता दें कि फिलहाल ठंड के मौसम के चलते उन्होंने साइट पर खुदाई का काम रोक दिया है। ठंड कम होने पर काम फिर से शुरू कर दिया जाएगा। एर्दोगन ने कहा कि खुदाई के दौरान हमें एक और मंदिर का पता चला, जो हमें लगता है कि राजा मिनुआ ने बनवाया था। हमें मंदिर के पास एक मकबरा भी मिला है। इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में प्राचीन काल के जलयान भी मिले हैं। पाए गए बर्तन मध्य युग के हैं। साथ ही किले के बाहर एक कब्रिस्तान भी मिला है। जिनकी बैठक काफी अहम मानी जा रही है।

Tags: Turkey