'नफरत के बाजार में मैं प्यार की दुकान खोलने आया हूं'! - राहुल गाँधी

'नफरत के बाजार में मैं प्यार की दुकान खोलने आया हूं'! - राहुल गाँधी

दिल्ली पहुंची कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा दिल्ली में प्रवेश कर चुकी है, राहुल गांधी खुद इस यात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं। भारत जोड़ो यात्रा के पैदल दिल्ली पहुंचने के बाद राहुल गांधी ने कहा, 'नफरत के बाजार में मैं प्यार की दुकान खोलने आया हूं, आप भी प्यार की छोटी सी दुकान खोल लीजिए। चुने हुए लोग नफरत फैला रहे हैं। यहां गरीब , किसान यात्रा में हाथ में हाथ डाले चल रहे हैं। हमने कुल 3000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की है। इस यात्रा में यहां किसी का धर्म या जाति नहीं पूछी जाती है।"

राहुल गांधी ने दिया लाल किले से भाषण

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा हरियाणा के फरीदाबाद में एनएचपीसी मेट्रो स्टेशन से शुरू हुई। भारत जोड़ो यात्रा शाम साढ़े चार बजे लाल किले पहुंची जहां राहुल गांधी ने जनता को संबोधित किया। अपने भाषण के दौरान राहुल ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। अपने भाषण के दौरान राहुल ने प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी पर अंबानी-अडानी की लगाम लगे होने की बात कही। उन्होंने कहा पूरा देश जानता है कि ये नरेंद्र मोदी की सरकार नहीं, अंबानी अडानी की सरकार है। मैं 2,800 किमी चला, मुझे कहीं भी नफरत या हिंसा नहीं दिखी मगर मैं जब भी न्यूज चैनल खोलता हूं तो हमेशा नफरत-हिंसा दिखाई देती है।

 मीडिया पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि देश में कहीं कोई नफरत नहीं केवल मीडिया 24 घंटे हिंदू-मुस्लिम कर रही है। राहुल ने कहा कि बीजेपी हिंदू धर्म की बात करती है, लेकिन हिंदू धर्म में कहीं नहीं लिखा कि किसी गरीब को मारो।

भारत जोड़ो यात्रा में भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने लोगों के लिए एडवाइजरी भी जारी की।

लोगों को कहा धन्यवाद

राहुल गांधी ने अपने भाषण में लोगों को उनके 'भारत जोड़ो यात्रा' को सफल बनाने के लिए उनका धन्यवाद दिया। राहुल गांधी ने कहा कि इस यात्रा का लक्ष्य भारत को जोड़ने का है। जब हमने कन्याकुमारी में इस यात्रा को शुरू किया, तब मेरे मन में कई तरह के विचार आ रहे थे, लेकिन जब मैंने चलना शुरू किया तो सच्चाई बिल्कुल अलग थी।

ये लोग हुए यात्रा में शामिल

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा सुबह दिल्ली के बदरपुर बॉर्डर से शुरू हुई थी, जो आगे चलकर सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी भी यात्रा में शामिल हुईं। इस बीच राहुल की यात्रा में मशहूर एक्टर कमल हासन भी जुड़े। इसके अलावा जयराम रमेश, पवन खेड़ा, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी शैलजा और रणदीप सुरजेवाला सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं को भी इस मार्च में शामिल होते हुए देखा गया।

कोरोना पर क्या बोले कांग्रेसी

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने कहा है कि उनकी पार्टी सरकार द्वारा जारी सभी प्रोटोकॉल का पालन करेगी। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा कोविड को लेकर राजनीति कर रही है और भारत जोड़ो यात्रा को बदनाम करने की कोशिश कर रही है। दूसरी ओर, दिल्ली कांग्रेस ने यात्रा में भाग लेने वाले पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं को मास्क पहनने की हिदायत दी है।