सूरत : कोरोना के खिलाफ तैयारी करने में जुटा सिविल अस्पताल का प्रशासन 

सूरत : कोरोना के खिलाफ तैयारी करने में जुटा सिविल अस्पताल का प्रशासन 

ऑक्सीजन टैंक की मॉनिटरिंग, वेंटिलेटर की टेस्टिंग शुरू, 300 बेड होंगे तैयार 

चीन समेत दुनिया में कोरोना के मामले बढऩे की रिपोर्ट के बाद सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। जहां हर जिले में गाइडलाइंस का ऐलान किया गया है, वहीं सूरत में भी स्वास्थ प्रशासन सतर्क हो गया है। सूरत के सिविल अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक की मॉनिटरिंग के अलावा वेंटिलेटर वाले बेड तैयार करने के साथ सभी वेंटिलेटर के टेस्ट भी शुरू कर दिए गए हैं। 

वेंटिलेटर वाले 300 बेड की तैयारी शुरू कर दी गई

सूरत नगर पालिका क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव मरीज के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजने का निर्णय लिया गया है। उधर, सूरत के सिविल और स्मीमेर अस्पतालों में भी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सिविल अस्पताल में वेंटिलेटर वाले 300 बेड की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके अलावा यहां के वेंटिलेटर की भी जांच की जा रही है।

ऑक्सीजन टैंकों की निगरानी शुरू कर दी गई

सिविल अस्पताल में फिलहाल कोरोना का एक भी मरीज भर्ती नहीं है। लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए अगले सोमवार से कोविड अस्पताल में ओपीडी भी शुरू कर दी जाएगी। इसके अलावा कोविड अस्पताल की 17 हजार लीटर,  पुराने सिविल अस्पताल भवन की 13 हजार लीटर औरकिडनी भवन की 13 हजार लीटर ऑक्सीजन टैंकों की जांच कर उन्हें चालू करने की दिशा में काम शुरू कर दिया गया है। 

पीएम केयर ऑक्सीजन प्लांट काम कर रहा है

सिविल अस्पताल में पीएम केयर ऑक्सीजन प्लांट काम कर रहा है। हवा से ऑक्सीजन बनाने के बाद इसका इस्तेमाल ऑक्सीजन की जरूरत वाले मरीजों के लिए किया जाता है। मौजूदा हालात को देखते हुए पीएम केयर ऑक्सीजन प्लांट का मॉक ड्रिल भी किया गया।

पॉजिटिव सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे: सिविल सुपरिंटेंडेंट

सूरत में नगर निगम प्रशासन ने शहर के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में कार्यरत डॉक्टरों की आपात बैठक बुलाई। जिसमें आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। जिसके मुताबिक कोविड या कोरोना जैसे लक्षण वाले मरीजों की जांच की जाती है और अगर उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उनके सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिग की जाएगी। 

Tags: Surat