गुजरात :  अरुणाचल प्रदेश के प्रशिक्षु लोकसेवा अधिकारियों ने की गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से भेंट 

गुजरात :  अरुणाचल प्रदेश के प्रशिक्षु लोकसेवा अधिकारियों ने की गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से भेंट 

मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के ग़रीब-अंत्योदयोन्मुखी कार्यक्रमों की सफलता का वर्णन किया

अरुणाचल प्रदेश के सिविल सर्विसेज़ (लोकसेवा) के 24 प्रशिक्षु अधिकारियों ने गुरुवार को गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सें भेंट की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विज़न ‘मिशन कर्मयोगी’ के अंतर्गत लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडेमी ऑफ़ एमिनिस्ट्रेशन, मसूरी में विभिन्न उच्च प्रशासनिक सेवाओं, केन्द्रीय सेवाओं तथा राज्य सेवाओं के अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

अरुणाचल प्रदेश के 24 प्रशिक्षु अधिकारी गुजरात की एक सप्ताह की यात्रा पर आए है

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान देश के अलग-अलग राज्यों के अधिकारियों को अन्य राज्यों की यात्रा द्वारा प्रशासनिक व्यवस्थाओं, जनहित एवं जनोन्मुखी कार्यक्रमों के क्रियान्वयन एवं परिणामोन्मुखी सफलता से परिचित कराने के लिए सम्बद्ध राज्यों की यात्रा पर भेजा जाता है। तद्अनुसार पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश के ये 24 प्रशिक्षु अधिकारी गुजरात की एक सप्ताह की यात्रा पर आए हैं। इन प्रशिक्षु अधिकारियों ने गुरुवार को गांधीनगर में मुख्यमंत्री  भूपेंद्र पटेल से भेंट की और गुजरात के विकास, प्रशासन के प्रभावशीलता व पारदर्शी कार्यों के विषय में उनसे मार्गदर्शन प्राप्त किया।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अधिकारियों को सौर ऊर्जा के विषय में विस्तार से जानकारी दी

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इन अधिकारियों को गुजरात में सौर ऊर्जा के विषय में विस्तार से जानकारी दी कि सोलर एनर्जी के व्यापक उपयोग से लोगों को किस प्रकार नि:शुल्क बिजली मिलती है तथा किस प्रकार सोलर एनर्जी लोगों के लिए अतिरिक्त बिजली बेचकर आय का माध्यम भी बन सकती है ? इतना ही नहीं, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ग़रीब-वंचित तथा अंतिम छोर पर रहने वाले लोगों के सर्वग्राही कल्याण के लिए प्रधानमंत्री के दिशानिर्देशन में राज्य सरकार द्वारा सफलतापूर्वक लागू की गई कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की भूमिका भी प्रदान की।

मुख्यमंत्री ने प्रशिक्षु अधिकारियों को सीख दी

मुख्यमंत्री ने इन प्रशिक्षु अधिकारियों को सीख देते हुए कहा कि यदि वे आम आदमी को सरकार के साथ काम करने में कोई असुविधा नहीं होने देने और जनहितकारी योजनाओं का उचित लाभ लोगों को मुहैया कराने की भावना के साथ अपना कर्तव्य निभाते हैं, तो निश्चित रूप से उन्हें सफलता और लोकचाह की प्राप्ति होगी। ये प्रशिक्षु अधिकारी गुजरात में अपनी एक सप्ताह की यात्रा के दौरान स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी, सरदार वल्लभभाई पटेल स्मारक-करमसद, अमूल डेयरी और रिलायंस रिफ़ाइनरी जाने के बाद अहमदाबाद व वडोदरा महानगर पालिकाओं के सिटी सिविक सेंटर, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर, सोलर पावर जनरेशन, जनसेवा केन्द्रित गतिविधियों के बारे में जानेंगे।

मनरेगा आदि कार्यों से भी अवगत कराया

इसके अलावा इन प्रशिक्षु अधिकारियों को जामनगर ज़िला ग्रामीण विकास एजेंसी की कार्यशैली, ग्रामीण विकास कार्यों के स्थल भ्रमण एवं लोगों से संवाद कर उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना, स्किल डेवलपमेंट इनिशिएटिव्स, मनरेगा आदि कार्यों से भी अवगत कराया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ अरुणाचल प्रदेश के प्रशिक्षु अधिकारियों की इस बैठक में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव  पंकज जोशी, सरदार पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ़ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (स्पीपा), अहमदाबाद के महानिदेशक आर.सी. मीणा और मुख्यमंत्री की सचिव श्रीमती अवंतिका सिंह उपस्थित थे। ये 24 प्रशिक्षु अधिकारी 27 दिसंबर को लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन, मसूरी लौट जायेंगे।

Tags: Ahmedabad