असम : इस चाय की कीमत सुनकर पैरों तले जमीन खिसक जाएगी, 1.5 लाख की एक किलो चाय!

असम : इस चाय की कीमत सुनकर पैरों तले जमीन खिसक जाएगी, 1.5 लाख की एक किलो चाय!

चाय पीना किसे नहीं पसंद! भारत में तो लोग चाय के दीवाने है। हर मौंकों पर चाय पी और पिलाई जाती है। हमारे देश में चाय आम जीवन का एक अहम हिस्सा है अब लोगों के दिन की शुरुआत सूरज की पहली किरण से नहीं बल्कि चाय के घूट से शुरुआत होती हैं। चाय भारत ही नहीं संसार में एक लोकप्रिय पेय है जो चाय के पौधे की पत्तियों को उबालकर तैयार की जाती हैं। स्फूर्ति के लिए शुरू शुरू में चाय का सेवन किया जाता हैं बाद में इसकी लत लग जाती हैं।

भारत में चाय के सम्बन्ध में एक हैरान करने वाला तथ्य यह है कि दौ सो वर्ष पूर्व यहाँ कोई व्यक्ति चाय से परिचित नहीं था पर आज भारत दुनियां का दूसरा सबसे बड़ा चाय उत्पादक देश हैं। आलम ये है असम के डिब्रूगढ़ जिले में 'मनोहारी चाय' नाम की एक विशेष चाय एक निजी नीलामी में 1.5 लाख रुपये प्रति किलोग्राम में बिकी है।

इस कीमत पर बिकी ये खास चाय

आपको बता दें कि इस बारे में अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। चाय बगान के मालिक राजन लोहिया ने कहा कि शुक्रवार को एक निजी पोर्टल 'टी इंटेक' पर हुई नीलामी में 'मनोहारी गोल्ड टी' को यह कीमत मिली है। राजन लोहिया ने आगे कहा कि गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र (जीटीएसी) में टी बोर्ड इंडिया द्वारा चाय के अधिकतम बिक्री मूल्य को एक लाख रुपये प्रति किलोग्राम तय किए जाने के कारण, उन्हें इस साल चाय की खेप को एक निजी नीलामी में बेचना पड़ा। इस तरह की किसी भी नीलामी में चाय के लिए यह अब तक की सबसे ज्यादा कीमत है।

पिछले साल क्या थी इसकी कीमत

नीलामी की बात करें तो इस चाय को आरके टी सेल्स ने इस कीमत पर खरीदी। मनोहारी चाय की विशेष रूप से सोने की किस्म वर्षों से जीटीएसी में उच्च मूल्य प्राप्त कर रही थी। इसने सबसे अधिक बिक्री मूल्य के लिए कई रिकॉर्ड बनाए हैं। दिसंबर 2021 में जीटीएसी के जरिए मनोहारी गोल्ड 99,999 रुपये प्रति किलो बिकी थी।

खास तरह की खुशबू के लिए भी मशहूर है मनोहर गोल्ड टी

बता दें कि मनोहर गोल्ड टी एक खास तरह की चायपत्ती होती है, जिसे सुबह चार से छह बजे के बीच सूरज की किरणें जमीन पर पड़ने से पहले तोड़ा जाता है। इस चायपत्ती का रंग हल्का मटमैला पीला होता है। इतना ही नहीं ये चायपत्ती अपनी खास तरह की खुशबू के लिए भी मशहूर है।

Tags: Assam