सूरत : बार-बार नोटिस के बावजूद वाहन कर नहीं चुकाने वालों के खिलाफ आरटीओ की कार्रवाई

सूरत : बार-बार नोटिस के बावजूद वाहन कर नहीं चुकाने वालों के खिलाफ आरटीओ की कार्रवाई

बड़े वाहनों के 2500 टैक्स डिफॉल्टरों को नोटिस जारी, टैक्स नहीं देने वाले वाहनों को हिरासत में लेने की कार्रवाई शुरू

सूरत जैसे शहर में कई बड़े वाहन मालिक हैं जो अपने वाहनों पर कानूनी कर का भुगतान नहीं करते हैं। लंबे समय बाद भी ऐसे वाहनों पर टैक्स बकाया होने से राज्य सरकार के खजाने को भारी नुकसान हो रहा है। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सूरत आरटीओ ने सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है।

वाहन टैक्स नहीं देने पर लाल आंख

सूरत आरटीओ में पंजीकृत वाहनों को समय-समय पर कर का भुगतान करना आवश्यक है। लेकिन कई बड़े वाहन ऐसे हैं जिनका टैक्स लंबे समय से लंबित है। ऐसे सभी 2500 वाहनों पर टैक्स नहीं चुकाने वाले डिफाल्टरों को नोटिस जारी किया गया है। जिन 108 वाहनों को नोटिस जारी किया गया है, उनमें से कुल 71 लाख से अधिक की कर राशि वसूल की गई है। अभी भी टैक्स बकाया रखने वाले कई वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

टैक्स जमा करने पर रोके गए वाहन

टैक्स डिफाल्टरों को आरटीओ बार-बार नोटिस भेज रहा है। लंबे समय से टैक्स की राशि जमा नहीं करने पर बार-बार नोटिस जारी किए जाने के बावजूद ऐसे डिफॉल्टर मामले को गंभीरता से नहीं ले रहे थे, तब आखिरकार आरटीओ द्वारा सख्त कार्रवाई की गई है। वर्तमान में सूरत आरटीओ उन लोगों को गैर-कर भुगतान करने वाले वाहनों को जब्त करने की प्रक्रिया शुरू कर सकता है, जिन्हें बार-बार नोटिस जारी किया जा रहा है।

वाहन कर का समय पर भुगतान जरूरी : आरटीओ

सूरत प्रभारी आरटीओ एम. आर. गज्जर के मुताबिक, करीब 2500 वाहनों के टैक्स डिफॉल्टर्स को नोटिस थमाए गए हैं। अब तक 108 वाहनों को नोटिस देकर जमा किया जा चुका है लेकिन अभी भी कई डिफाल्टर ऐसे हैं जो बार-बार नोटिस देने के बावजूद टैक्स नहीं दे रहे हैं। इसलिए उनके खिलाफ वाहनों को जब्त करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। आने वाले दिनों में ये अभियान नियमानुसार और सख्ती से चलाया जाएगा।

Tags: Surat