अहमदाबाद : ऑनलाइन फ्रॉड के खिलाफ साइबर क्राइम का बड़ा ऑपरेशन, 400 से ज्यादा ऐप बैन

अहमदाबाद : ऑनलाइन फ्रॉड के खिलाफ साइबर क्राइम का बड़ा ऑपरेशन, 400 से ज्यादा ऐप बैन

इंटरनेट की दुनिया में  धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे समय में साइबर अपराध के प्रति सर्तकता बढ़ जाती है। ऐसे में साइबर क्राइम ने कुछ ऐसे ऐप्स और वेबसाइट्स को बैन कर दिया है जो आपके लिए खतरनाक हैं। एक क्लिक करें और कुछ ही मिनटों में ऋण प्राप्त करें, आसान ऋणों के लालच ने बहुत से लोगों को प्रभावित किया है। बढ़ते साइबर अपराध और धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के बाद अहमदाबाद साइबर क्राइम ने एक बड़ी कार्रवाई की है और लोन के नाम पर धोखाधड़ी के खेल पर लगाम लगाने के लिए 400 से अधिक मोबाइल ऐप्स और वेबसाइटों को ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। साथ ही शिकायतकर्ताओं को न्याय दिलाने के लिए पुलिस ने आईटी एक्ट के तहत अपराध दर्ज कर लोगों को ठगने वाले तत्वों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।

चाइनीज ऐप्स  से लोगों को लुभाया जा रहा है

आपको जानकर हैरानी होगी कि लोन का यह जादू 'चीनी ऐप' के जरिए रचा जाता है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चीन के दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के भेजाबाज सक्रिय हो गये है। जो इंस्टैंट लोन के लिए ऐप को प्ले स्टोर में रखता है और सोशल मीडिया, मोबाइल के जरिए लोन ऑफर करता है। शुरुआत में ये कम ब्याज दरों पर 50 हजार रुपये तक का इंस्टेंट लोन देते हैं और फिर शुरू होता है असली खेल। कर्ज देने के महज 7 दिनों में मनमाना  ब्याज के साथ पठानी वसूली की जाती है और रकम नहीं देने पर फोटो को अश्लील साइट पर डालने की धमकी दी जाती है। इसके साथ ही कॉन्टैक्ट लिस्ट में मान हानिकारक मैसेज भी किए जाते हैं। पुलिस विभाग कर्ज लेने वालों से ऐसी पार्टियों से बचने की अपील कर रहा है। 

तकनीकी टीम ने फर्जी आवेदनों पर नजर रखी

साइबर क्राइम में कई आवेदन और शिकायतें मिलने के बाद तकनीकी टीम फ्रॉड ऐप्स पर नजर रख रही थी। पुलिस जांच में पता चला कि 365 से ज्यादा फ्रॉड ऐप-वेबसाइट काला कारोबार में फल-फूल रहे थे। जिससे हजारों लोगों के करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ। आपको जानकर हैरानी होगी कि ठगी का सबसे ज्यादा शिकार 15 से 30 साल के युवा होते हैं। जिसमें युवा अलग-अलग गेम में स्कोर एप में फंस जाते हैं और पैसे गंवा देते हैं।

Tags: Ahmedabad