अहमदाबाद : मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने अर्बन-20 का लोगो, वेबसाइट एवं स्वागत गीत लॉन्च किया

अहमदाबाद : मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने अर्बन-20 का लोगो, वेबसाइट एवं स्वागत गीत लॉन्च किया

 जी-20 देशों के शहरों-महानगरों के जलवायु परिवर्तन, सतत विकास, किफायती आवास और व्यापक सामाजिक विकास के विभिन्न मुद्दों पर विचारों के आदान-प्रदान के लिए अर्बन-20 वैश्विक मंच प्रदान करेगा। यह कहना है मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल का।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में भारत में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के अवसर पर अहमदाबाद में होने वाले यू-20 शिखर सम्मेलन के लोगो और वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल और स्वागत गीत का शुभारंभ किया गया।

भारत के जी-20 प्रेसीडेंसी के तहत, U-20 चक्र का आयोजन अहमदाबाद में किया जाएगा

सी-40 (जलवायु परिवर्तन) और संयुक्त शहर और स्थानीय सरकारें (UCLG), शहरी मुद्दों पर दो अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी हिमायत टीम के साथ अहमदाबाद में 9-10 फरवरी 2023 को सिटी शेरपा की उद्घाटन बैठक, विषयगत चर्चा सहित विभिन्न कार्यक्रमों की मेजबानी करेंगे। इन आयोजनों में जी-20 देशों के अलावा, सी-40 के सदस्य शहर और पर्यवेक्षक, शहरों के महापौर और प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयासों से भारत को जी-20 का मेजबान पद मिला है। उन्होंने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन के 15 अलग-अलग शिखर सम्मेलन भी गुजरात में होने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह शहरी-20 चक्र जटिल शहरी मुद्दों को हल करने के लिए उचित नीति निर्माण की दिशा में एक रोडमैप को प्रतिबिंबित करेगा।  गुजरात के शहरी विकास विभाग के मुख्य सचिव मुकेश कुमार ने कहा कि अर्बन-20 चेयर का मेजबान बन अहमदाबाद अब ब्यूनोस, आर्स, रोम, मिलान, जकार्ता, टोक्यो, पश्चिम जावा और रियाद जैसे शहरों की सूची में शामिल हो गया है। टाइम्स पत्रिका ने अहमदाबाद को 'सांस्कृतिक पर्यटन का मक्का' कहा है और इसे विश्व के 50 असाधारण स्थलों की सूची में शामिल किया है।