वडोदरा : टेलीग्राम पर 'हाय' कहने वाली खूबसूरत लड़कियों से सावधान रहें! साइबर माफियाओं ने खोजा नया तरकीब

वडोदरा : टेलीग्राम पर 'हाय' कहने वाली खूबसूरत लड़कियों से सावधान रहें! साइबर माफियाओं ने खोजा नया तरकीब

साइबर माफिया ने नया मोडस ऑपरेंडी शुरू किया है

 साइबर माफिया ने नया मोडस ऑपरेंडी शुरू किया है। जिसमें अगर टेलीग्राम पर कोई खूबसूरत लड़की आपको डॉलर में निवेश करके ज्यादा पैसा कमाने के लिए लुभाती है तो सावधान हो जाइए क्योंकि इस प्रलोभन में आपको लाखों रुपये का नुकसान हो सकता है। वडोदरा में कई लोग इस प्रलोभन में फंस चुके हैं। साइबर माफिया नए तरीके अपनाकर लालची लोगों को ठगने का नया तरीका अपना रहे हैं। टेलीग्राम के माध्यम से खूबसूरत लड़कियां ज्यादा रिटर्न का लालच देकर डॉलर में निवेश कराती हैं और कुछ समय के लिए ज्यादा रिटर्न देकर कई लोगों को इस योजना में फंसाती हैं और फिर पैसा देना बंद कर देती हैं। ऐसा ही एक मामला वडोदरा में सामने आया है।
ग्लोबल कॉइन एज हब नाम की वेबसाइट पर लोगों को निवेश से जोड़ा गया और एक समूह से 30 से 35 लाख रुपये ऐंठ ली गई, जिसके बाद पैसे वापस लेने की कोशिश करने पर पैसा नहीं मिला। हालांकि इस पूरे मामले में साइबर क्राइम के हाथ भी कट गए हैं और शिकायतकर्ताओं को अपनी शिकायत वापस लेने को कहा गया है। 
ग्लोबल कॉइन एज हब यह वेबसाइट फ्रांस और इंग्लैंड डोमेन से संचालित हो रही है और पूरे देश के लोगों ने इस वेबसाइट पर 300 से 400 करोड़ का निवेश किया है और पैसा खोया है। चूंकि यह वेबसाइट फ्रांस और इंग्लैंड से संचालित होती है, इस लिए साइबर क्राइम भी कुछ नहीं कर सकती। इसके अलावा वडोदरा से कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम दिल्ली से भी संपर्क किया गया, लेकिन यह टीम भी मदद नहीं कर पाई। ऐसे में कहा जा सकता है कि नए तौर-तरीकों के चलते साइबर क्राइम पुलिस भी इस ठगी मामले में हाथ ऊंचा कर ले रही है। साइबर माफिया जहां नीट पेट्रा को अपनाकर लोगों को ठग रहे हैं, वहीं ग्लोबल कॉइन एज हब नाम की वेबसाइट पर कई लोगों को ठगा भी गया है और 
लोगों को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है। इसलिए लोगों को ऐसी धोखाधड़ी वेबसाइटों के लालच से अवगत होना चाहिए और साइबर अपराध की ऐसी घटनाओं से बचने के लिए सावधान रहना चाहिए।
Tags: 0