अहमदाबाद : प्रमुख स्वामी शताब्दी महोत्सव के सुचारु आयोजन के लिए 5000 सीसीटीवी के साथ निरंतर निगरानी

अहमदाबाद : प्रमुख स्वामी शताब्दी महोत्सव के सुचारु आयोजन के लिए 5000 सीसीटीवी के साथ निरंतर निगरानी

देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु यहां आकर ऐतिहासिक क्षण का गवाह बन रहे हैं

अहमदाबाद में प्रमुख स्वामी शताब्दी महोत्सव में प्रतिदिन 1 लाख लोग आते हैं। देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु यहां आकर ऐतिहासिक क्षण का गवाह बन रहे हैं। हालांकि यहां विशाल जनसमूह का अलग अंदाज में संचालन किया जाता है। जिसमें महोत्सव में किसी तरह की परेशानी या कानून व्यवस्था की स्थिति न बिगड़े इसका विशेष ध्यान रखा गया है। जिसके लिए 3500 स्वयंसेवक दिन-रात अपना काम कर रहे हैं। जिसके लिए महोत्सव को 5 अलग-अलग जोन में बांटा गया है। प्रमुख महोत्सव के सामने 3 हजार 500 स्वयंसेवक खड़े पांव सेवा दे रहे हैं।

प्रत्येक जोन में 700 से अधिक स्वयंसेवकों की एक टीम सेवा करती है

साथ ही प्रत्येक जोन में 700 से अधिक स्वयंसेवकों की एक टीम सेवा करती है। जिसमें हर 45 मिनट में वॉलंटियर बदला जाता है। जिसमें दिन, रात, फायर सहित विभिन्न कर्तव्य आवंटित किए गए हैं। जिसमें 600 एकड़ में 5 हजार से ज्यादा सीसीटीवी से नजर रखी जा रही है। जिसमें सीसीटीवी की निगरानी के लिए 25-25 सदस्यों की टीम लगाई गई है। जिसमें सेवानिवृत फौजी और  सेवकों द्वारा सेवा प्रदान की जाती है। तेज सेवा के लिए क्विक रिस्पांस टीमों को तैनात किया गया है। साथ ही प्रत्येक क्विक रिस्पांस टीम में 20 से 25 सदस्य होते हैं।

 अनुमान के मुताबिक प्रति दिन एक लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना

प्रमुखस्वामी शताब्दी महोत्सव का 18 दिसंबर को पहला रविवार रहा। रविवार को अवकाश एवं धर्म भक्ति के संयोग समान प्रमुखस्वामी शताब्दी महोत्सव में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। गौरतलब है कि अनुमान के मुताबिक प्रति दिन एक लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना के बीच रविवार को बड़ी संख्या में भक्तों का जमावड़ा दगेखने को मिला। 600 एकड़ में फैले व्यापक प्रमुखस्वामी उत्सव में न केवल राज्य से, बल्कि विदेशों से भी लोगों की भारी भीड़ देखी गई, बड़ी संख्या में श्रद्धालु उत्सव के साक्षी बन रहे हैं। 
Tags: 0