अहमदाबाद : एएमसी ने पिछले आठ माह में 13 हजार आवारा पशुओं को गोशाला में रखा, मालिकों से 63.45 लाख रुपये वसूले

अहमदाबाद : एएमसी ने पिछले आठ माह में 13 हजार आवारा पशुओं को गोशाला में रखा, मालिकों से 63.45 लाख रुपये वसूले

हेल्पलाइन नंबर 15503 पर प्रतिदिन विभिन्न क्षेत्रों से 20 से अधिक शिकायतें प्राप्त होती हैं, पहले रोजाना 100 मवेशी पकड़े जाते थे, अब 40 ही पकड़े जा रहे

अहमदाबाद में आवारा पशुओं की समस्या दिन-ब-दिन विकराल होती जा रही है। आवारा मवेशियों के कारण एक व्यक्ति की मौत का मामला सामने आ रहा है। उसके बावजूद ऐसा आभास हो रहा है कि प्रशासन द्वारा कोई सख्त कार्रवाई नहीं की जा रही है। एएमसी सूत्रों के मुताबिक, पिछले आठ महीनों में 13 हजार से ज्यादा मवेशी जब्त किए गए हैं और उनके मालिकों से 63.45 लाख रुपये जुर्माना वसूला गया है।

अब करीब 40 मवेशी ही पकड़े जाते हैं


एएमसी को विभिन्न क्षेत्रों से हेल्पलाइन नंबर 15503 पर नागरिकों से रोजाना 20 से अधिक शिकायतें मिल रही हैं। ऐसी भी शिकायतें हैं कि लोगों की शिकायतों के बावजूद प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। शहर में रोजाना करीब 100 आवारा मवेशी पकड़े जाते थे, अब करीब 40 ही पकड़े जाते हैं।

आवारा मवेशियों के कारण लोग घायल हो जाते हैं


अहमदाबाद शहर में आवारा मवेशी इस कदर कहर बरपा रहे हैं कि हर महीने एक व्यक्ति की मौत हो जाती है और दो से तीन लोग घायल हो जाते हैं। ओढव के सिंगारवा गांव में रहने वाला युवक 10 दिसंबर को अपना टेंपो चला रहा था तभी बीच में एक गाय आ गई और उसे बचाने के लिए अचानक ब्रेक लगा दी। लिहाजा टेंपो पलट गया। जिसमें गंभीर रूप से घायल टेंपो चालक की उपचार के दौरान मौत हो गयी।

आवारा पशुओं के मामले में एएमसी प्रशासन फेल साबित हुई 


शहर के कई इलाकों में आवारा मवेशियों के कारण जाम लगता है। साथ ही मवेशियों के संपर्क में आने वाले लोगों को भी गंभीर चोटें आती हैं। मवेशियों के कारण भी दुर्घटनाएं होती हैं। ड्राइवर भी मरते हैं। हाईकोर्ट ने भी इस मामले को गंभीरता से लिया है। हालांकि, एएमसी प्रशासन विफल साबित हुई है। शासकों को शहर के नागरिकों की जान बचाने की कोई चिंता नहीं है।
Tags: