अहमदाबाद : कैट 9-10 जनवरी को दिल्ली में आयोजित करेगा राष्ट्रीय महिला व्यापारी सम्मेलन

अहमदाबाद : कैट 9-10 जनवरी को दिल्ली में आयोजित करेगा राष्ट्रीय महिला व्यापारी सम्मेलन

1 मार्च से 15 मार्च तक देश भर में होगा राष्ट्रीय महिला पखवाड़ा, देश भर में महिला उद्यमियों को कैट द्वारा सम्मानित किया जाएगा

कन्फ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट)  पिछले अनेक वर्षों से देश भर में महिलाओं को व्यापार में बड़ी भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करने के एक बड़े अभियान में जुटा हुआ है। कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया, राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल एवं गुजरात चैप्टर के प्रमुख प्रमोद भगत ने  बताया कि कैट ने अब इस अभियान को 1 जनवरी से देश भर में बहुत तेज़ी से चलाने का निर्णय लिया है। इस हेतु आगामी 9-10 जनवरी को दिल्ली में एक दो दिवसीय राष्ट्रीय महिला सम्मेलन कैट द्वारा आयोजित किया जाएगा, जिसमें देश के सभी राज्यों से लगभग 500 से अधिक महिला उद्यमी तथा व्यापार अथवा प्रोफेशन में कार्यरत महिलाओं के शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है।

 देश के विभिन्न राज्यों बड़ी संख्या में महिलाओं को कैट के साथ जोड़ा है

कैट के पदाधिकारियों ने कहा कि देश भर में कैट राष्ट्रीय स्तर पर एवं राज्यों के स्तर पर कैट के पदाधिकारियों के रूप में एक लंबे समय से अनेक महिलाएँ काम कर रही हैं और जिन्होंने देश के विभिन्न राज्यों बड़ी संख्या में महिलाओं को कैट के साथ जोड़ा है। कैट में महिला पक्ष को और अधिक मज़बूती देने के लिए तथा देश भर की महिला नेताओं और कार्यकर्ताओं के बीच मज़बूत एवं निरंतर समन्वय की दृष्टि से कैट ने महाराष्ट्र की दो प्रमुख महिला व्यापारी नेत्रियों सुश्री संगीता पाटिल एवं सुश्री पूर्णिमा शिरीषकर को राष्ट्रीय महिला कोओरडीनेटर बनाया गया है। जिनका मुख्य दायित्व महिलाओं में बेहतर कोऑर्डीनेशन करना तथा देश भर में ज़्यादा से ज़्यादा महिलाओं को कैट, व्यापार एवं उद्यम की मुख्य धारा से जोड़ना तथा देश भर में महिलाओं के अधिक से अधिक कार्यक्रम आदि आयोजित करना और करवाना है।
उन्होंने बताया की इसी कड़ी में 8 मार्च अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौक़े पर इस वर्ष कैट 1 मार्च 2023 से 15 मार्च 2023 तक देश भर में  कैट राष्ट्रीय महिला पखवाड़ा भी मनाएगा, जिसके अन्तर्गत देश के सभी राज्यों में राज्य स्तर,ज़िला स्तर एवं शहर स्तर पर विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट उपलब्धियां अर्जित करने वाली महिलाओं को कैट द्वारा पखवाड़े के दौरान सम्मानित किया जाएगा। राष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं को सम्मानित करने का कार्यक्रम 8 मार्च को दिल्ली में किया जाएगा।  
कैट के पदाधिकारियों के साथ महिला उद्यमी


कैट का लक्ष्य तीन श्रेणियों की महिलाओं को प्रथम चरण में जोड़ने का है 

श्रीमती संगीता पाटिल एवं पूर्णिमा शिरीषकर ने बताया कि कैट का लक्ष्य तीन श्रेणियों की महिलाओं को प्रथम चरण में जोड़ने का है जिसमें प्रथम वो महिलाएँ जो पहले से ही व्यावसायिक गतिविधियाँ कर रही हैं। दूसरी ऐसी महिलाएँ अथवा युवतियाँ जो अपना व्यापार अथवा प्रोफेशन शुरू करना चाहती हैं। तीसरी  वो महिलाएँ जो वर्तमान में व्यापारी परिवारों में हैं और अपने पारिवारिक व्यापार से जुड़ना चाहती हैं। 

सरकार की नीतियों एवं स्कीमों का लाभ महिलाओं को आसान तरीक़े से दिलवाना 

उन्होंने बताया कि कैट देश में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए महिलाओं को व्यापार के हिसाब किताब रखने की पूर्ण जानकारी देना,महिलाओं को आवश्यकता पड़ने पर वित्तीय रूप से मज़बूत करना, लेडी हेल्दी-फ़ैमिली वेल्दी के ज़रिए महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य की ज़रूरत से लोगों को अवगत कराना, बिज़नेस नेटवर्किंग क्यों है ज़रूरी और कैसे की जा सकती है , जो महिलाएँ कोई भी उत्पाद बना रही हैं, उनको अपने उत्पाद बेचने के लिए मार्केटिंग सपोर्ट देना, किसी भी प्रकार की टेक्नोलॉजी की ज़रूरत हो तो वो उपलब्ध कराना , सरकार की नीतियों एवं स्कीमों का लाभ महिलाओं को आसान तरीक़े से दिलवाना आदि मुख्य सहयोग कार्यक्रम होंगे। 
  इन सभी विषयों पर आगामी 9-10 जनवरी को दिल्ली में होने वाले राष्ट्रीय महिला सम्मेलन में व्यापक रूप से चर्चा होगी। इस सम्मेलन में अनेक केंद्रीय मंत्रियों, विभिन्न मंत्रालयों के उच्च अधिकारियों, बैंकों एवं अन्य संस्थानों के बड़े अधिकारियों को भी आमंत्रित किया गया है। 
Tags: 0