अहमदाबाद : रादडिया की जगह भानुबेन बाबरिया को बनाया मंत्री, कैबिनेट में एकमात्र महिला मंत्री

अहमदाबाद : रादडिया की जगह भानुबेन बाबरिया को बनाया मंत्री, कैबिनेट में एकमात्र महिला मंत्री

भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

 पाटीदार चेहरा भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। वो 16 मंत्रियों के साथ गुजरात की कमान संभालेंगे। फिलहाल उनके मंत्रिमंडल की चर्चा चल रही है। मंत्री पद किसे मिला उससे ज्यादा चर्चा इस बात की है कि किसे मंत्री पद नही मिला। कैबिनेट में इकलौती महिला मंत्री ने सबका ध्यान खींचा है। नए मंत्रिमंडल में एकमात्र महिला मंत्री भानुबेन बाबरिया शामिल हैं। राजकोट ग्रामीण सीट के उम्मीदवार और एससी भानुबेन बाबरिया ने कैबिनेट स्तर के मंत्री के रूप में शपथ ली है। ऐसे में लोग इस महिला मंत्री के बारे में जानना चाहते हैं।

भानुबेन बाबरिया राजकोट ग्रामीण से विधायक एवं बीए, एलएलबी तक पढ़ी हैं


लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए राजकोट ग्रामीण विधायक के रूप में चुनी गई,  पहली बार 2012 में राजकोट ग्रामीण से विधायक बनी थी। 2019 में राजकोट वार्ड नंबर एक से नगरसेवक के रूप में चुनी गई थी। 

पारिवार का राजनीतिक संबंध


दूसरी तरफ भानुबेन बाबरिया के परिवार का राजनीतिक अतीत रहा है। भानुबेन बाबरिया के ससुर मधुभाई बाबरिया भी राजकोट ग्राम्य से विधायक थे। तो भानुबेन बाबरिया के पति मनहरभाई बाबरिया भी बीजेपी के सक्रिय नेता हैं। एक मजबूत पारिवारिक पृष्ठभूमि होने के कारण, वह लगातार दूसरी बार राजकोट ग्रामीण रिजर्व सीट से चुनी गई हैं।

रादडिया का पत्ता कट गया


भानुबेन बाबरिया को मंत्री पद मिला और जयेश रादडिया को सबसे बड़ा झटका लगा। क्योंकि, सौराष्ट्र से जयेश रादड़िया का मंत्री पद काटा गया है। जयेश रादडिया नरेंद्र मोदी, आनंदीबेन पटेल और विजय रूपाणी के कैबिनेट में मंत्री रह चुके हैं। अचानक से जयेश रादडिया को बाहर किए जाने से कई तरह की चर्चाएं शुरू हो गई हैं। भूपेंद्र पटेल की सरकार के कुल 16 मंत्रियों ने शपथ ली है। जिसमें सौराष्ट्र के 5 नेताओं को कैबिनेट में जगह मिली है। कैबिनेट में दक्षिण गुजरात के 5 नेताओं को जगह मिली है। जबिक मध्य गुजरात से 3 नेताओं को कैबिनेट में जगह मिली है। कैबिनेट में उत्तर गुजरात के 3 नेताओं को जगह मिली है। इस तरह कुल 16 नेताओं को राज्यपाल ने मंत्री पद की शपथ दिलाई है।
Tags: 0