अहमदाबाद : सौराष्ट्र-दक्षिण गुजरात के 5-5, मध्य- उत्तर गुजरात के 3-3 विधायकों को मिला मंत्री पद

अहमदाबाद :  सौराष्ट्र-दक्षिण गुजरात के 5-5, मध्य- उत्तर गुजरात के 3-3 विधायकों को मिला मंत्री पद

शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहे

गुजरात में सोमवार को दोपहर 2 बजे नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। भूपेंद्र पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की मौजूदगी में लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसके साथ ही भूपेंद्र पटेल राज्य के 18वें मुख्यमंत्री बन गए हैं। साथ ही गुजरात में लगातार 7वीं बार बीजेपी की सरकार बनी है।
नई सरकार में सौराष्ट्र से 5, दक्षिण गुजरात से 5, मध्य गुजरात से 3 और उत्तर गुजरात से 3 विधायकों को मंत्री पद मिला है। कैबिनेट स्तर के मंत्रियों में सौराष्ट्र के 4, उत्तर गुजरात के 2 और दक्षिण-मध्य गुजरात के 1 विधायक को नई सरकार में शामिल किया गया है। लिहाजा राज्य स्तर का स्वतंत्र प्रभार दक्षिण और मध्य गुजरात के विधायकों को सौंपा गया है। दक्षिण के 4 विधायक, मध्य गुजरात के 2 और उत्तर गुजरात और सौराष्ट्र के एक-एक विधायक को राज्य स्तर के मंत्रियों में नियुक्त किया गया है।

भूपेंद्र पटेल ने राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली


गुजरात में विधानसभा चुनाव के बाद सोमवार को नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हुआ। जिसमें भूपेंद्र पटेल ने राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने उन्हें शपथ दिलाई। शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत केंद्रीय नेता और बीजेपी के स्टार प्रचारक भी मौजूद रहे। शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी के सभी नवनिर्वाचित विधायक भी मौजूद रहे। नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी विशेष रूप से मौजूद रहे।

मंत्रिमंडल के कैबिनेट स्तर के 8 मंत्रियों ने शपथ ली

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में जीत हासिल करने के बाद बीजेपी ने एक बार फिर गुजरात में सरकार बनाई है। सोमवार को दोपहर 2 बजे भूपेंद्र पटेल ने सचिवालय के हेलीपैड मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।  फिर उनके मंत्रिमंडल के कैबिनेट स्तर के 8 मंत्रियों ने शपथ ली। कैबिनेट स्तर पर कनुभाई देसाई, बलवंतसिंह राजपूत, राघवजी पटेल, ऋषिकेश पटेल, कुंवरजी बावलिया, मोलूभाई बेरा, कुबेर डिंडोर और भानुबेन बाबरिया ने शपथ ली। 

हर्ष संघवी एवं जगदीश विश्वकर्मा (पंचाल) को राज्य स्तरीय स्वतंत्र प्रभार की शपथ दिलाई गई

तत्पश्चात हर्ष संघवी एवं जगदीश विश्वकर्मा (पंचाल) को राज्य स्तरीय स्वतंत्र प्रभारियों की शपथ दिलाई गई। राज्य स्तरीय मंत्रियों में परसोत्तम सोलंकी, बचूभाई खाबड, मुकेश पटेल, प्रफुल पनसेरिया, भीखूसिंह परमार और कुंवरजी हलपति ने शपथ ली। गुजरात विधानसभा की नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के लिए हेलीपैड मैदान पर मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के लिए तीन बड़े मंच बनाए गए थे। इन तीन चरणों में से दो चरण प्रधानमंत्री, कैबिनेट मंत्रियों, विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के लिए थे। साथ ही एक मंच पर साधु-संत मौजूद रहे। नए कैबिनेट में जोनवार सौराष्ट्र के 5, दक्षिण गुजरात के 5, मध्य गुजरात के 3, उत्तर गुजरात के 3 विधायकों को मंत्रिमंडल में स्थान मिला। 
Tags: 0