अहमदाबाद : पीएम मोदी, 14 को प्रमुखस्वामी महाराज शताब्दी महोत्सव का उद्घाटन करेंगे, जानें कार्यक्रम की रूपरेखा

अहमदाबाद : पीएम मोदी, 14 को प्रमुखस्वामी महाराज शताब्दी महोत्सव का उद्घाटन करेंगे, जानें कार्यक्रम की रूपरेखा

बीएपीएस संस्था प्रमुख स्वामी महाराज शताब्दी महोत्सव को भव्य रूप से मनाएगी, शताब्दी समारोह को लेकर अहमदाबाद में भव्य तैयारियां शुरू कर दी गई हैं

 बीएपीएस संस्था प्रमुख स्वामी महाराज शताब्दी महोत्सव को भव्य रूप से मनाएगी। शताब्दी समारोह को लेकर अहमदाबाद में भव्य तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। आज कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई है। बीएपीएस संस्था द्वारा 15 दिसंबर 2022 से 15 जनवरी 2023 तक भव्य शताब्दी महोत्सव का आयोजन किया गया है। अहमदाबाद के एस.पी. रिंग रोड पर 600 एकड़ में विशाल उत्सव स्थल बनाया गया है। जिसमें प्रमुख स्वामी महाराज नगर तैयार कर कई सुविधाएं बनाई गई हैं। प्रमुख स्वामी महाराज नगर में प्रेरणादायक प्रदर्शन, मनोरंजक और ज्ञानवर्धक बालनगरी, सुंदर और रंग-विरंगी ज्योति उद्यान, अक्षरधाम की ज्वलंत प्रतिकृति, लाइट और साउंड शो सहित कई आकर्षण शामिल हैं।

पूज्य अपूर्वमुनि स्वामी का संबोधन होगा


प्रमुख स्वामी महाराज नगर पिछले कई दिनों से हजारों संत स्वयंसेवकों की मेहनत से 600 एकड़ में तैयार किया गया है। शहर के पूरा होने की पहली खबर और तस्वीरें आपके पास से आनी चाहिए। प्रमुख स्वामी ने अपने जीवन के 95 वर्ष समाज के लिए बलिदान कर दिए। यह पर्व केवल संतों और बीएपीएस के भक्तों का ही पर्व नहीं है। यहां जो अलग-अलग जगह तैयार किए गए है, इसकी जानकारी दी जाएगी। सभी गणमान्य व्यक्तियों के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।

पूज्य अक्षर वत्सल स्वामी का संबोधन


यहां पहले से आखिरी दिन तक प्रत्येक कार्यक्रम के लिए अलग-अलग थीम और विषयों पर विचार किया गया है। प्रमुख स्वामी महाराज नगर का उद्घाटन 14 दिसंबर को शाम को होगा। 5.30 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और महंत स्वामी उद्घाटन करेंगे। शाम को उत्सव स्थल के संत द्वार पर सांस्कृतिक परंपरा और वैदिक संस्कृति के साथ द्वार का विधिवत उद्घाटन होगा। प्रमुख स्वामी महाराज की 30 फीट ऊंची प्रतिमा का पूजन किया जाएगा। दो सभागार हैं, नारायण सभागार और प्रमुख स्वामी महाराज सभागार, जहाँ विचार-विमर्श होगा।

शताब्दी महोत्सव में 1 लाख से ज्यादा लोग शामिल होंगे

उन्होंने आगे कहा कि शताब्दी महोत्सव में 1 लाख से ज्यादा लोग शामिल होंगे, मंचीय कार्यक्रम होगा और वहीं संबोधन भी होगा। 15 दिसंबर को नारायण सभागार में एक समारोह होगा जिसमें 1,000 लोग बैठ सकते हैं। जिसका उद्घाटन केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे। मानव उत्कर्ष का अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 1 महीने तक चलेगा। लगातार 1 माह तक प्रतिदिन शाम 5 से 7.30 बजे तक अलग-अलग कार्यक्रम होंगे। मंदिर वास्तुकला पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 19 और 20 को आयोजित किया जाएगा। 

संतों के योगदान से 21 व 22 दिसंबर को एससी व एसटी का सम्मेलन होगा

संतों के योगदान से 21 व 22 दिसंबर को एससी व एसटी का सम्मेलन होगा। उनके धर्मगुरु भी मौजूद रहेंगे। 25 को हरिद्वार, अयोध्या, जम्मू, कन्याकुमारी, द्वारका, त्रिपुरा असम सहित विभिन्न तीर्थों, मठों के महान संत उपस्थित रहेंगे। द्वारका के शंकराचार्य सदानंद महाराज मौजूद रहेंगे। 26 दिसंबर को स्वामी नारायण संत साहित्य पर साहित्यकार उपस्थित रहेंगे। 31 दिसंबर को भारत के 18 संस्कृत विश्वविद्यालयों से वीसी आएंगे, जिन प्रमुख विद्वानों के दर्शन की प्रतीक्षा है वे सभी उपस्थित रहेंगे।

गुजरात दिवस कार्यक्रम 4 जनवरी को होगा

एक जनवरी को बच्चे व युवा भक्ति संगीत का कार्यक्रम पेश करेंगे। गुजरात दिवस कार्यक्रम 4 जनवरी को होगा। 5 जनवरी को महिलाओं का अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम 6,7,8,9 एवं 11 जनवरी को मध्य पूर्व के लोग उपिस्थत रहेंगे। अमेरिका और कनाडा के लोग 7 एवं 8 जनवरी को, यूके और यूरोप में लोग 8 को, अफ्रीका दिवस को 9 को मनाया जाएगा। 11 जनवरी को एशिया पैसिफिक डे होगा। 12 जनवरी को अक्षरधाम दिवस, 13 को संगीत दिवस, 15 जनवरी को महोत्सव की पूर्णाहूति होगा। इसमें देश-विदेश के तमाम नामचीन लोग शिरकत करेंगे। नारी उत्कर्ष मंडप में प्रतिदिन दोपहर 10 से 12 बजे तक महिला संवाद होगा। यहां दो कॉन्फ्रेंस हॉल हैं, जिनमें 21 परिषद होंगे, जिसमें 14 प्रोफेशनल और 7 एकेडमिक कॉन्फ्रेंस होगा। 
Tags: 0