अहमदाबाद : चुनाव खत्म होते ही निर्णय, केंद्र सरकार ने गुजरात में 25 फार्मेसी कॉलेजों को मंजूरी दी

अहमदाबाद : चुनाव खत्म होते ही निर्णय,  केंद्र सरकार ने गुजरात में 25 फार्मेसी कॉलेजों को मंजूरी दी

18 महाविद्यालयों में फार्मेसी में स्नातक तथा 7 महाविद्यालयों में फार्मेसी में डिप्लोमा हेतु सीटों की स्वीकृति

गुजरात विधानसभा चुनाव खत्म होते ही सरकार ने धड़ाधड़ फैसले लेने शुरू कर दिए हैं। केंद्र सरकार ने गुजरात में शानदार जीत के बाद राज्य को 25 नए फार्मेसी कॉलेजों को मंजूरी दी है। इन कॉलेजों को मंजूरी मिलते ही छात्रों को फायदा हुआ है। पहले फार्मेसी के छात्रों को दूसरे राज्यों में पढ़ने जाना पड़ता था। लेकिन 25 कॉलेजों की मंजूरी से अब गुजरात में 1400 से ज्यादा छात्र पढ़ाई कर सकेंगे।

18 कॉलेजों में बैचलर ऑफ फार्मेसी पढ़ाई जाएगी


गुजरात में 25 नए फार्मेसी कॉलेजों की मंजूरी के साथ, 18 कॉलेजों में बैचलर ऑफ फार्मेसी तथा 7 कॉलेजों में डिप्लोमा फार्मेसी सीटें शामिल की गई हैं। बैचलर ऑफ फार्मेसी में एक हजार से अधिक और डिप्लोमा में 400 से अधिक सीटें बढ़ाई गई हैं। इस तथ्य के साथ कि गुजरात में फार्मा उद्योग तेजी से बढ़ा है, गुजरात अब पूरे देश में फार्मेसी शिक्षा में सबसे आगे होगा।

राज्य के छात्रों को दूसरे राज्य में नहीं जाना पड़ेगा


फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. मोंटू पटेल ने कहा कि गुजरात में फार्मासिस्ट की डिमांड ज्यादा है। केंद्र सरकार द्वारा इस ओर ध्यान आकर्षित किया गया है। इसके लिए यह भी तय कर लिया गया है। अब अगले साल से गुजरात में नए फार्मेसी कॉलेजों को मंजूरी मिलने से राज्य के छात्रों को पढ़ाई के लिए दूसरे राज्य में नहीं जाना पड़ेगा। 
Tags: 0