अहमदाबाद : राजनीतिक माहौल के बीच अंबालाल पटेल की बड़ी भविष्यवाणी, जानें

अहमदाबाद : राजनीतिक माहौल के बीच अंबालाल पटेल की बड़ी भविष्यवाणी, जानें

आगामी 12 और 13 तारीख को दक्षिण गुजरात में बेहद सामान्य बारिश की संभावना

 प्रदेश में जहां ठंड ने धीरे-धीरे पकड़ बना रही है, वहीं  मौसम विभाग ने राज्य में बारिश की संभावना जताई है। अगली 12 और 13 तारीख को दक्षिण गुजरात में बेहद सामान्य बारिश की संभावना जताई जा रही है। इसके 5 दिन बाद प्रदेश में ठंड का जोर बढ़ेगा। अब शाम के बाद हवा चलती है तो ठंड तेज होने लगती है। अब गुजरात में अचानक से ठंड का जोर बढ़ने की संभावना है। गुजरात के मौसम वैज्ञानिक अंबालाल पटेल ने बड़ी भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग का अनुमान

मौसम विभाग की ओर से अगले 5 दिनों का अनुमान जताया गया है। अगले 3 दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा। उसके बाद 3 दिनों तक प्रदेश में बेमौसम हल्की बारिश हो सकती है। अगले 12 और 13 दिसंबर को दक्षिण गुजरात में बहुत सामान्य बारिश हो सकती है। डांग, वलसाड, नवसारी और तापी में सामान्य बारिश होने की उम्मीद है। बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के आते ही गुजरात की आबोहवा बदल जाएगी। अरब सागर में बादल छाए रहेंगे। फिलहाल ठंड से राहत मिलेगी, लेकिन 5 दिन बाद वातावरण में ठंडक महसूस होगी।

गुजरात के मौसम विज्ञानी अंबालाल पटेल की भविष्यवाणी


अंबालाल पटेल ने भविष्यवाणी की है कि आने वाले दिनों में उत्तरी पहाड़ी क्षेत्र पर पश्चिमी विक्षोभ होगा। 12 दिसंबर के बीच देश के उत्तरी पहाड़ी भागों में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बादल छाए रहने की संभावना अधिक रहेगी। मौसम में बदलाव के साथ ही प्रदेश में ठंड बढ़ने के आसार हैं। गुजरात के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। सौराष्ट्र और कच्छ में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। अंबालाल पटेल ने आगे कहा कि 15, 16, 17 को उत्तरी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बंगाल की खाड़ी में हल्का दबाव तथा राज्य के कुछ हिस्सों में अरब सागर से नमी आने की संभावना है। ठंडी और गर्म धाराओं के कारण बंगाल की खाड़ी में कभी-कभी हल्का दबाव महसूस होगा। इसके अलावा उत्तर गुजरात, मध्य गुजरात, दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में 15 से 17 दिसंबर तक मौसम सामान्य रहने की संभावना है।
गौरतलब है कि प्रदेश में न्यूनतम तापमान में कमी आई है। नलिया में प्रदेश का सबसे कम तापमान रिकॉर्ड किया गया। नलिया में न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। सौराष्ट्र और कच्छ में भी कड़ाके की ठंड पड़ेगी। 
Tags: 0