अहमदाबाद : चुनाव आयोग ने दिव्यांगों के घर जाकर कराया बैलेट पेपर से मतदान

अहमदाबाद : चुनाव आयोग ने दिव्यांगों के घर जाकर कराया बैलेट पेपर से मतदान

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर को होंगे। ऐसे में शारीरिक रूप से अक्षम होने के कारण, मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता था। तब गुजरात चुनाव आयोग ने घर बैठे वोटिंग की सुविधा उपलब्ध कराई है। अहमदाबाद के अमराईवाड़ी क्षेत्र में 80 वर्ष से अधिक आयु के शारीरिक रूप से अक्षम लोगों ने घर बैठे मतदान करके अपने अधिकार का प्रयोग किया है। उसे लेकर उनमें एक अनोखा उत्साह देखा गया है।

मतदाता को मतपत्र से मतदान कराया गया


इस चुनाव में बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। फिर राज्य निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए घर पर मतदान करने की विशेष व्यवस्था की है। इस व्यवस्था के तहत बीएलओ व उनकी टीम मतदान केंद्र व पोस्ट बैलट के साथ निर्धारित मतदाता के घर पहुंचे और अस्थाई मतदान केंद्र स्थापित किया। इसके बाद मतदाता डाक मतपत्र द्वारा गुप्त मतदान किया। घर में वीडियोग्राफी के लिए पुलिस सुरक्षा व कैमरामैन के साथ अंचल अधिकारी अपनी टीम के साथ मौजूद रहे। 

दिव्यांग लोगों के लिए घर पर मतदान की सुविधा


अहमदाबाद जिले में दिव्यांग और अशक्त बुजुर्ग मतदाताओं के लिए शुरू की गई होम वोटिंग पहल के तहत, अहमदाबाद के अमराईवाड़ी क्षेत्र के निवासी 85 वर्षीय बिपिनचंद्र पंड्या और 82 वर्षीय अरुणाबेन पंड्या के घर जाकर मतदान कराया गया। अरुणाबेन को पीठ और पैरों में गंभीर समस्या है, इसलिए वे वॉकर के सहारे चलती हैं। बिपिनचंद्र के घुटनों में तकलीफ होने के साथ ही उन्हें लंबी दूरी तक चलने में भी परेशानी होती है। दंपत्ति की शारीरिक अक्षमता को देखते हुए निर्वाचन प्रशासन ने उन्हें घर बैठे मतदान की सुविधा प्रदान की। पूरी मतदान प्रक्रिया का गुप्त और पारदर्शी तरीके से पालन किया गया।

मतदाताओं में खुशी का माहौल था


अमराईवाड़ी विधानसभा सीट पर अंचल पदाधिकारी व बीएलओ की टीम द्वारा पोस्टल बैलेट से 55 बुजुर्ग दिव्यांगों का मतदान किया जाएगा। चुनाव आयोग की इस अभिनव पहल से मतदाता और उनके परिवार बेहद खुश हैं। पोलिंग बूथ तक न जा पाने के कारण घर बैठे बिना किसी परेशानी के मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत करने में अपना योगदान दे रहे हैं।
Tags: 0