अहमदाबाद : सोमनाथ ट्रस्ट की अतिथि गृह की नकली वेबसाइट बनाकर यात्रियों को ठगने वाले छात्रों को साइबर क्राइम ने हिरासत में लिया

दोनों छात्रों ने कुल 203 लोगों से की 24,96,218 रुपये की ठगी की

अहमदाबाद साइबर क्राइम ने सोमनाथ ट्रस्ट की अतिथि गृह नाम से फर्जी वेबसाइट बनाकर रूम बुकिंग के नाम पर यात्रियों से पैसे ऐंठने वाले 2 आरोपियों को दिल्ली से गिरफ्तार किया है।

कुल 203 लोगों से की 24,96,218 रुपये की ठगी

आपको बता दें कि इन दोनों आरोपियों ने सोमनाथ ट्रस्ट के तीन मुख्य गेस्ट हाउस ने लीलावती, श्री माहेश्वरी और श्री सागर दर्शन नाम से गेस्ट हाउस की फर्जी वेबसाइट बना ली थी। इसके बाद कोई भी गूगल पर सोमनाथ गेस्ट हाउस सर्च करता तो गलत वेबसाइट खुलती। इस वेबसाइट का संचालक लोगों को बताता कि वह सोमनाथ अतिथि गृह से बोल रहे थे इसलिए लोग विश्वास कर बैंक में गेटवे पेमेंट के माध्यम से भुगतान कर देते थे। भुगतान करने के बाद लोगों को रूम नहीं मिलने पर उन्हें पता चलता की उनको ठगा जा रहा था। ऐसे कुल 203 लोगों से 24,96,218 रुपये की ठगी की गई, जिसमें साइबर क्राइम द्वारा मामला दर्ज किया गया था।

मोबाइल और 6000 नकद जब्त किए गए


इस मामले में साइबर क्राइम ने जांच शुरू कर तकनीकी विश्लेषण के लिए दिल्ली से वेबसाइट चलाए जाने का पता चलने पर एक टीम दिल्ली पहुंची और वेबसाइट चलाने वाले विनय प्रजापति और अमर प्रजापति नाम के 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया।दोनों आरोपी भाई थे। दोनों के पास से मोबाइल और 6000 नकदी जब्त की गई। पुलिस जांच में पता चला कि दोनों आरोपी फिलहाल पढ़ाई कर रहे थे।

फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को ठगते थे ये आरोपी


पुलिस पूछताछ में जानकारी सामने आई है कि विनय प्रजापति बीकॉम के दूसरे वर्ष में पढ़ रहा था जबकि अमर प्रजापति बीएससी के अंतिम वर्ष में पढ़ रहा था। विनय वेब ग्रो मार्केटिंग सॉल्यूशंस नामक एक कंपनी चला रहा था। यह कंपनी पंजीकृत भी थी। उसने कुछ समय पहले कार्यालय खाली कर दिया था और साथ में दोनों भाई वेबसाइट बनाकर लोगों से ठगी करते थे।