अहमदाबाद : ट्रेन समेत रेलवे स्टेशन पर बढ़ रही हैं चोरी की घटनाएँ, पुलिस की हाथ खाली

अहमदाबाद : ट्रेन समेत रेलवे स्टेशन पर बढ़ रही हैं चोरी की घटनाएँ, पुलिस की हाथ खाली

कालूपुर रेलवे स्टेशन से मणिनगर रेलवे स्टेशन के बीच भी यात्रियों को निशाना बनाने वाले गिरोह सक्रिय

अहमदाबाद के कालूपुर, मणिनगर और बरेजेडी रेलवे स्टेशनों के साथ-साथ अहमदाबाद रेलवे पुलिस की सीमा के भीतर ट्रेनों में लूट और चोरी करने वाले कई गिरोहों का आतंक लगातार बढ़ रहा है। पिछले एक माह के दौरान रेलवे पुलिस में लूटपाट व चोरी की 50 से अधिक शिकायतें दर्ज की जा चुकी हैं। हालांकि, पुलिस अभी तक इस अपराध को सुलझाने में सफल नहीं हुई है। इस वजह से यात्री अपने कीमती सामान और सामान की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। रेल पुलिस सफर के दौरान सामान अपने जोखिम पर रखने की सलाह मात्र से संतुष्ट है।

स्टेशनों पर स्नैचिंग, सामान चोरी और मोबाइल लूटना आम बात


आपको बता दे कि अहमदाबाद के कालूपुर, मणिनगर रेलवे स्टेशन पर रोजाना हजारों यात्रियों का आना-जाना होता है, ऐसे में उनके सामान की सुरक्षा सबसे अहम हो जाती है। अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कई सवाल उठे हैं। अहमदाबाद रेलवे पुलिस स्टेशन में दर्ज शिकायतों के चौंकाने वाले आंकड़े ही इस मामले की तस्दीक करते हैं। पिछले एक माह में 50 से अधिक लूट व चोरी की घटना हो चुकी है। जिसमें ट्रेन के बराजदी के पास रुकने पर एक गिरोह सक्रिय हो गया है, जो यात्रियों के मोबाइल और सोने के गहने चुरा लेता है। ये गिरोह वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं को विशेष रूप से निशाना बनाया जाता है।

अपराध से निपटने में रेलवे पुलिस अब भी नाकाम


इस इलाके में आतंक फैलाने वाले गिरोह को गिरफ्तार करने में पुलिस को अभी तक सफलता नहीं मिली है। मुंबई में रहने वाले आनंद भोगैता अपने परिवार के साथ सौराष्ट्र एक्सप्रेस में सफर कर रहे थे, तभी बराजदी के पास एक शख्स ने उनकी पत्नी के हाथ से कैश से भरा पर्स छीन लिया और लूट लिया। इसके अलावा कालूपुर रेलवे स्टेशन से मणिनगर रेलवे स्टेशन के बीच भी यात्रियों को निशाना बनाने वाले गिरोह सक्रिय हो गए हैं। जिसमें कालूपुर रेलवे स्टेशन से जाने वाली ट्रेन के मणिनगर रेलवे स्टेशन पहुंचने के दौरान सोने के जेवर लूटने की शिकायतें भी बढ़ गई हैं। मुंबई में रहने वाली वरिष्ठ नागरिक अरुणाबेन परमार सूर्यनगरी एक्सप्रेस से मुंबई जा रही थी और जब ट्रेन ने कालूपुर रेलवे स्टेशन से उड़ान भरी तो एक व्यक्ति ने अरुणाबेन और एक अन्य यात्री के गले से सोने की चेन तोड़ दी और मणिनगर रेलवे स्टेशन से फरार हो गया।

मौका पाते ही गायब कर देते हैं यात्रियों का सामान


इसके साथ ही साथ ही जब ट्रेन रुकती है तो गिरोह सक्रिय होता है जो यात्रियों के उतरते ही उनका सामान चुरा लेता है और भीड़ का फायदा उठाकर मोबाइल फोन और पर्स चुरा लेता है। रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी नेटवर्क होने के बावजूद पुलिस अभी तक ऐसे अपराधों पर अंकुश लगाने में सफल नहीं हो पाई है। ऐसे में कालूपुर रेलवे स्टेशन और अहमदाबाद रेलवे पुलिस सीमा यात्रियों के लिए असुरक्षित होती जा रही है।
Tags: