अहमदाबाद : दिव्यांग महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास, इनर व्हील क्लब ने 14 गुलाबी ऑटो रिक्शा दान किए

अहमदाबाद : दिव्यांग महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास, इनर व्हील क्लब ने 14 गुलाबी ऑटो रिक्शा दान किए

होसला कार्यक्रम के तहत अहमदाबाद की दिव्यांग महिलाओं को 14 गुलाबी इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा उपहार में दिए गए हैं

इनर व्हील क्लब अहमदाबाद साउथ के सदस्यों ने अहमदाबाद की दिव्यांग महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक नई पहल की है। होसला कार्यक्रम के तहत अहमदाबाद की दिव्यांग  महिलाओं को 14 गुलाबी इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा उपहार में दिए गए हैं। इनर व्हील क्लब जो रोटरी क्लब की महिला विंग है। यह विश्व स्तर पर 104 देशों में सक्रिय है। ऐसा ही एक चैप्टर है अहमदाबाद साउथ का इनर व्हील क्लब। इनर व्हील क्लब अहमदाबाद साउथ अपनी पहल और अभियानों के माध्यम से जरूरतमंद महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए वर्षों से सक्रिय रूप से सेवा कर रहा है।

समाज में अक्सर दिव्यांग  महिलाओं की उपेक्षा की जाती थी


कुछ समय पहले इनर व्हील क्लब अहमदाबाद साउथ के सदस्य कुछ दिव्यांग  महिलाओं के संपर्क में आए। इन महिलाओं को अपनी आजीविका कमाने के लिए मदद की ज़रूरत थी और वे कड़ी मेहनत करने के लिए दृढ़ थीं। टीम के सदस्यों ने महसूस किया कि इन दिव्यांग महिलाओं को समाज में बड़े पैमाने पर उपेक्षित किया गया था और उन्हें उपयुक्त नौकरी खोजने में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था। वहीं से पिंक ऑटो का आइडिया आया। क्लब के सदस्यों की एक टीम ने महिलाओं को प्रशिक्षित करने और उन्हें कानूनी रूप से लाइसेंस दिलाने के लिए चौबीसों घंटे काम किया। इसके साथ ही उन्हीं सदस्यों ने कुछ लाभार्थियों से मदद ली जो पिंक ऑटो चालकों को वाहन खरीदने में मदद करेंगे। यह देखना दिलचस्प था कि वह अपनी दिव्यांगता के बावजूद बहुत कठिन प्रशिक्षण ले रहे थे। इतना ही नहीं, अतुल ऑटो, सेवा बैंक और अपंग मानव सेवा संघ जैसे कुछ संगठन भी हैं जो इस पहल के मुख्य समर्थक रहे हैं।

14 गुलाबी इलेक्ट्रॉनिक ऑटो रिक्शा प्रदान किए गए


पिंक ऑटो का लॉन्च प्रोग्राम पहली बार अहमदाबाद में हुआ। बोडकदेव के एक होटल में 'होसला' कार्यक्रम के तहत अहमदाबाद की दिव्यांग  महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए 14 गुलाबी इलेक्ट्रॉनिक ऑटो रिक्शा दिए गए। 'होसला'  दिव्यांग महिलाओं के सशक्तिकरण पर जोर देती है। क्योंकि जिन चुनौतियों का वे सामना करते हैं वे प्रकृति में अधिक जटिल हैं और उन्हें सशक्त बनाने के लिए एक मंच प्रदान करती हैं और उन्हें आत्मविश्वास और निडरता के साथ अपना जीवन जीने में सक्षम बनाती हैं। अन्य शहरों में 
सफलता के बाद यह प्रतिष्ठित पहल पहली बार अहमदाबाद में हो रही है।
इनर व्हील क्लब संकल्प रेस्तरां, वाडीलाल आइसक्रीम, किनटेक एनर्जी, अन्नपूर्णा स्टील और कई अन्य भागीदारों के साथ मिलकर इसे गुजरात में अपनी तरह की पहली ऑटो पहल बना रहा है। पहल के तहत रिक्शा से लाभान्वित हुए एक दिव्यांग  दंपति ने संस्था को धन्यवाद दिया। उन्होंने यह भी कहा कि रिक्शा मिलने से उनकी आजीविका में एक और कदम जुड़ गया है।
Tags: 0