अहमदाबाद : वोटरों को जगाने का अनोखा प्रयास, गुजरात यूनिवर्सिटी ने बनाई कमाल की एनिमेशन फिल्म

अहमदाबाद : वोटरों को जगाने का अनोखा प्रयास,  गुजरात यूनिवर्सिटी ने बनाई कमाल की एनिमेशन फिल्म

विधानसभा चुनाव में भी लोगों को ज्यादा से ज्यादा वोट करने प्रोत्साहित करने के लिए एक एनिमेशन फिल्म बनाई गई है

लोकतंत्र का त्योहार यानी विधानसभा चुनाव का अवसर आ गया है। लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने और लोकतंत्र के इस त्योहार को मनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई संगठन मतदान जागरूकता अभियान चलाते हैं। इस विधानसभा चुनाव में भी लोगों को ज्यादा से ज्यादा वोट करने प्रोत्साहित करने के लिए एक एनिमेशन फिल्म बनाई गई है। इस फिल्म को गुजरात यूनिवर्सिटी ने बनाया है।

एनिमेशन फिल्म से लोगों में आएगी मतदान करने की जागरूकता


गुजरात विधानसभा की तारीखों का ऐलान हो चुका है और अब चुनाव के शांतिपूर्ण मतदान की व्यवस्था भी शुरू हो गई है। अक्सर लोग छुट्टी के दिन मतदान के दिन बाहर जाते हैं। बहुत से लोग आलस्य के कारण मतदान करने नहीं जाते हैं। गुजरात विश्वविद्यालय ने लोगों को उनके घरों से बाहर निकलने और मतदान केंद्रों तक पहुंचने और गुजरात विधानसभा चुनाव में अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करने और मतदाताओं को जागरूक करने के लिए एक अनूठा प्रयास किया है।

 इस फिल्म को आपके वोट, आपकी आवाज, आपके अधिकार के आधार पर दिखाने की कोशिश की गई है

गुजरात यूनिवर्सिटी और छात्रों ने एक अनोखा संदेश फैलाने की कोशिश की है। जिस तरह आजकल सोशल मीडिया का चलन बढ़ गया है। युवाओं के बीच सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर लाइक मिलने का दांव तय है, चाहे वह फेसबुक हो, ट्विटर हो, इंस्टाग्राम हो या वाट्सएप हो, सभी में लाइक के क्लिक के आधार पर प्रकाशित किया गया है। यह दिखाने के लिए कि हर पांच साल में आने वाले चुनावों में मतदान के लिए कोई क्लिक क्यों नहीं होता है। हर पांच साल में आने वाले चुनावी वोट पर क्लिक क्यों न करें... इस फिल्म को आपके वोट, आपकी आवाज, आपके अधिकार के आधार पर दिखाने की कोशिश की गई है।

गुजरात यूनिवर्सिटी का एनिमेशन फिल्म के जरिए वोटरों को जगाने का प्रयास काबिले तारीफ 

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में मतदान के दिन कई संगठन मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाते हैं। कोई ढोल बजाकर समाज में वोट डालने की अपील करता रहा है तो कोई वोटरों के लिए स्पेशल डिस्काउंट स्कीम चलाता रहा है। इस बार गुजरात यूनिवर्सिटी का एनिमेशन फिल्म के जरिए वोटरों को जगाने का प्रयास काबिले तारीफ है।
Tags: 0

Related Posts