अहमदाबाद : साइबर क्राइम ने एटीएम कार्ड चोरी कर पैसे निकालने वाले को किया गिरफ्तार

अहमदाबाद : साइबर क्राइम ने एटीएम कार्ड चोरी कर पैसे निकालने वाले को किया गिरफ्तार

आरोपित के पास से 81 एटीएम कार्ड जब्त

अहमदाबाद में एक इंजीनियर जिसे अपनी बुद्धि का अलग तरह से इस्तेमाल कर चोरी करने की आदत है। एक इंजीनियर ट्रेनिंग करके एक ज्वैलरी शॉप में भी काम करता है। ये चोर अलग-अलग एटीएम में जाकर चोरी करता है। ऐसे एटीएम कार्ड चुराने वाले आरोपी को अहमदाबाद साइबर क्राइम ने पकड़ लिया है। इस एटीएम चोर से पूछताछ में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं।

अहमदाबाद के घोडासर में रहने वाला एक बूढ़ा अपना एटीएम कार्ड भूल गया था

अहमदाबाद साइबर क्राइम ने एक शिकायत के आधार पर एक एटीएम से पैसे चोरी करने के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया है। जिसमें साइबर क्राइम ने एटीएम कार्ड चोरी कर पैसे चुराने वाले एक इंजीनियर को गिरफ्तार किया है। साइबर क्राइम की हिरासत में नजर आ रहे इस युवक का नाम अमित जैन है। अमित पेशे से इंजीनियर है लेकिन अब वह एटीएम चोर बन गया है। अहमदाबाद के घोडासर में रहने वाला एक बूढ़ा अपना एटीएम कार्ड भूल गया जब वह एटीएम से पैसे निकालने गया, जिसे उसके पीछे खड़े एक अज्ञात व्यक्ति ने चुरा लिया और उसके खाते से 99,600 रुपये निकाल लिए।

बेंगलुरु का रहने वाला है आरोपी 

इस मामले में साइबर क्राइम ने मामला दर्ज कर जांच की है। साइबर क्राइम ने एटीएम के सीसीटीवी फुटेज और तकनीकी विश्लेषण के आधार पर एटीएम कार्ड चोरी करने वाले आरोपी अमित जैन को गिरफ्तार कर लिया है। इस एटीएम कार्ड चोर के पास से विभिन्न बैंकों के 81 चोरी हुए एटीएम कार्ड भी बरामद हुए हैं। एटीएम कार्ड चोरी करने वाला आरोपी अमित जैन मूल बेंगलुरु का रहने वाला है और हाल में मणिनगर इलाके में रहता है। आरोपी से पूछताछ में पता चला कि वह माणिकचौक में एक ज्वैलरी की दुकान में काम करता था। साथ ही दिन में कुछ फुर्सत के समय वह जिस दुकान पर काम करता है, उसके आस-पास के एटीएम के चक्कर लगाता है।

बूढ़े आदमी से एटीएम कार्ड मिल जाता था, जिससे वह रुपये निकाल लेता था

इसके अलावा वह शहर के अलग-अलग एटीएम में घूमता रहता था और अगर कोई बूढ़ा एटीएम से पैसे निकाल रहा होता तो वह उसके पीछे खड़ा होकर उसका पिन नंबर देख लेता था और वैसे भी उसे बूढ़े आदमी से एटीएम कार्ड मिल जाता था, जिससे वह रुपये निकाल लेता था। दूसरी ओर, कोई व्यक्ति एटीएम में कार्ड भूल जाता या फिर आरोपी एटीएम कार्ड चुरा लेता तो अलग-अलग व्यक्तियों के खातों से पैसे निकाल लेता था। अगर उसे एटीएम का पिन नंबर नहीं पता था तो उसने गलत पिन नंबर का इस्तेमाल करता था, जिससे बड़ी संख्या में कार्ड ब्लॉक किए गए हैं।

साइबर क्राइम ने आरोपी को गिरफ्तार कर रिमांड पर लिया है 

पुलिस को आरोपी अमित जैन के पास से 81 एटीएम कार्ड मिले हैं, जिन पर मार्कर पेन से नंबर लिखे हुए हैं। कार्ड पर एक नंबर लिखा हुआ था जो पहले से ही इस्तेमाल किया जा चुका था ताकि कार्ड को स्व-सूचित किया जा सके कि इसका इस्तेमाल किया गया था। अब साइबर क्राइम ने आरोपी को गिरफ्तार कर रिमांड पर लिया है और आगे की पूछताछ शुरू कर दी है। आरोपी ने 81 एटीएम से कितने रुपये निकाले और इसमें किसी और का हाथ था या नहीं, इसकी जांच शुरू कर दी है।
Tags: 0