अहमदाबाद : सिविल अस्पताल में हुआ 95वां अंगदान, ब्रेन डेड गांधीनगर के किसन वाघेला ने दी तीन लोगों नया जीवन

अहमदाबाद : सिविल अस्पताल में हुआ 95वां अंगदान, ब्रेन डेड गांधीनगर के किसन वाघेला ने दी तीन लोगों नया जीवन

अहमदाबाद सिविल अस्पताल में 95वां अंगदान हुआ

अहमदाबाद सिविल अस्पताल में 95वां अंगदान हुआ। सिविल अस्पताल द्वारा सम्मानित अंगदानकर्ताओं की सूची में गांधीनगर के किसनभाई वाघेला का नाम 95वें अंग दाता के रूप में जोड़ा गया है। मूल रूप से गांधीनगर के रहने वाले 52 वर्षीय किसनभाई को सड़क हादसे के बाद अहमदाबाद सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यह सच है कि सिविल अस्पताल में उचित इलाज के बाद भी भगवान को जो अच्छा लगा वह किया। तीन दिन के अथक प्रयास के बाद अंतत: सिर में गंभीर चोट लगने के कारण अस्पताल के डॉक्टरों ने उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया। किसनभाई वाघेला को ब्रेन डेड घोषित करते हुए सिविल अस्पताल में अंगदान से जुड़ी पूरी टीम परिजनों को अंगदान के लिए मनाने में जुट गई।

डॉ. पुंजिका और उनकी टीम ने मरीज के परिजनों को अंगदान के लिए परामर्श दिया

अंगदान के पूरे ऑपरेशन में डॉ. पुंजिका और उनकी टीम ने मरीज के परिजनों को अंगदान के लिए परामर्श दिया। परिवार के सदस्यों ने भी अंगदान के महत्व को समझा और बिना देर किए अंगदान के लिए हामी भर दी। अंगदान के लिए सहमति मिलने पर डॉ. पुंजिका और उनकी पूरी टीम ब्रेन डेड किसनभाई को रिट्रीवल रूम में ले गई। जहां करीब 5 से 6 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद दो किडनी और एक लीवर सफलतापूर्वक डोनेट कर दिया गया। 

अंगदान की पूरी प्रक्रिया में प्राथमिक कदम परिवार के सदस्यों की काउंसलिंग और उनकी सहमति है

सिविल मेडिसिन के किडनी अस्पताल में भर्ती मरीज में दोनों किडनी ट्रांसप्लांट की जाएगी, जबकि प्राइवेट अस्पताल में भर्ती मरीज में लीवर ट्रांसप्लांट किया जाएगा। यहां यह ध्यान देने योग्य है कि अंगदान की पूरी प्रक्रिया में प्राथमिक कदम परिवार के सदस्यों की काउंसलिंग और उनकी सहमति है। जिसके बारे में डॉ. पुंजिका का कहना है कि सिविल अस्पताल द्वारा पिछले एक साल से चल रही अंगदान सेवा के फलस्वरूप आज पूरे प्रदेश में अंगदान के प्रति जागरूकता आई है। अंगदान के माध्यम से प्राप्त अंगों से प्रत्यारोपण के माध्यम से आज अंग विकृतियों और समस्याओं से पीड़ित रोगियों को एक नया जीवन मिल रहा है। इस समय डॉक्टर ने समाज के हर वर्ग से अंगदान सेवा से जुड़ने का अनुरोध किया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को नया जीवन दिया जा सके।

अब तक किए गए 95 अंगदानों में से 298 अंग दान किए जा चुके हैं

सिविल अस्पताल अधीक्षक डॉ. राकेश जोशी का कहना है कि अहमदाबाद सिविल अस्पताल ने पूरे राज्य और अन्य राज्यों के लिए अंगदान सेवायज्ञ की भूमिका निभाई है। प्रदेश के अन्य अस्पताल भी सिविल अस्पतालों की कार्य प्रणाली से प्रेरणा लेकर अंगदान के माध्यम से नया जीवन देने के कार्य में ईमानदारी से शामिल हुए हैं। सिविल अस्पताल में अब तक किए गए 95 अंगदानों में से 298 अंग दान किए जा चुके हैं। जिसे 276 जरूरतमंद और पीड़ित मरीजों में सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट कर एक नया जीवन दिया गया है।
Tags: 0