अहमदाबाद : 10 वीं पास महिला किसान करती है अमेरिका के सुपरफूड की खेती, देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं किसान!

अहमदाबाद : 10 वीं पास महिला किसान करती है अमेरिका के सुपरफूड की खेती, देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं किसान!

पायलबेन जैसी उद्यमी महिलाएं भी आज कृषि में प्रगति कर रही हैं

 ऐसा कहा जाता है कि पुरुषार्थ करने वालों की सफलता चरण चूमती है, इस कहावत को जामनगर जिले के लालपुर तालुका के नानारवा गांव के आरबलुस में रहने वाले पायलबेन  ने सच किया है, जो केवल 10 वीं पास है लेकिन आज अपनी लगन एवं मेहनत से एक सफल किसान बन गयी है। आमतौर पर कृषि क्षेत्र में पुरुषों को अधिक देखा जाता है लेकिन पायलबेन जैसी उद्यमी महिलाएं भी आज कृषि में प्रगति कर रही हैं। शुरुआत में अमेरिकी सुपरफूड की खेती करने में पाइलबेन को कई मुश्किलें आईं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और इस दिशा में प्रयास जारी रखा, आखिरकार तीन साल बाद पाइलबेन की मेहनत रंग लाई और शत-प्रतिशत सफलता मिली।

तीन साल बाद मिली सफलता


पायलबेन की बात करें तो तालुका के आरबलुस गांव में रहने वाली पायलबेन मनसुखभाई कटारिया ने पहली बार सिर्फ ट्रायलबेस अमेरिका का सुपरफूड किनोवाना की खेती शुरु किया था। पायलबेन को मिट्टी, बारिश और बीज जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ा। हालांकि तीन साल बाद फसल में शत-प्रतिशत सफलता ली। 
पायलबेन का कहना है कि वह पिछले कुछ समय से आत्मा प्रोजेक्ट और कृषि विज्ञान केंद्र से जुड़ी हुई हैं। वहां से नए पौधरोपण की जानकारी मिली। जिसके बाद मैं पारंपरिक खेती के साथ-साथ विकल्प के तौर पर रागी, कसावा, किनोवा जैसी फसलें लगाता हूं। किनोवा एक अमेरिकी फसल है और अमेरिका का सुपरफूड है। 
पायलबेन करती है अमेरिका के सुपरफूड की खेती

किनोवा सुपर फूड क्या है?


किनोवा खाने की बात करें तो यह अनाज की फसल है। हमारे देश में कुछ लोग इसे अमेरिकी बाजरा के नाम से भी जानते हैं। इसलिए किनोवा की खेती विशेष रूप से उत्तर गुजरात में की जाती है लेकिन सौराष्ट्र में एक भी किसान इस फसल की खेती नहीं करता है। इसलिए पाइलेबन ने 2020 में किनोवा को विकसित करने की कोशिश की लेकिन उसे 100 प्रतिशत सफलता नहीं मिली। लगातार 3 साल तक उगाने की कोशिश के बाद साल 2022 में शत-प्रतिशत सफलता मिली है। किनोवा की लागत नगण्य है क्योंकि इसमें किसी उर्वरक या दवा की आवश्यकता नहीं होती है इसलिए यह गाय आधारित और जैविक हो सकता है।
Tags: 0