अहमदाबाद : ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को अब नहीं खैर नहीं, तीसरी आंख रखेगी बाज नजर

अहमदाबाद : ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को अब नहीं खैर नहीं, तीसरी आंख रखेगी बाज नजर

शहर के सभी छोटे और बड़े इलाकों में हाई रेजोल्यूशन कैमरे लगाए जाएंगे

अहमदाबाद शहर में आए दिन जाम की समस्या शहरवासियों के लिए सिरदर्द बनती जा रही है। इसी समस्या के समाधान के लिए नगर पुलिस ने एक नया प्रयोग किया है। जिसमें अहमदाबादवासियों पर नजर रखने के लिए शहर के विभिन्न इलाकों में ई-मेमो देने वाले 2,142 से अधिक हाई रेजोल्यूशन कैमरे लगाए जाएंगे। 

शहर के सभी इलाकों में हाई रिजॉल्यूशन कैमरे लगाए जाएंगे


इसके लिए शहर के सभी छोटे और बड़े इलाकों में हाई रेजोल्यूशन कैमरे लगाए जाएंगे। जिसमें यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को ई-मेमो देकर जुर्माने की कार्रवाई तेज की जाएगी। अहमदाबादवासियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए अब एक बड़ा फैसला लिया गया है। अहमदाबाद में कई जगहों पर हाई रेजोल्यूशन कैमरे लगाए जाएंगे। यातायात उल्लंघन करने वालों को ई-मेमो जारी कर दंडात्मक कार्रवाई तेज कर दी गई है। ई-मेमो देने के लिए 2,142 हाई रेजोल्यूशन कैमरे लगाए जाएंगे।

नगर वाईफाई स्पॉट, स्ट्रीट लाइन का ठेका भी दिया जाएगा


शहर के सभी इलाकों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जिसमें नगर निगम के वाईफाई स्पॉट, स्ट्रीट लाइन को भी वाईफाई की सुविधा देने का ठेका दिया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी को यह काम 5 साल के लिए सौंपा जाएगा। अहमदाबाद नगर निगम ने अब बाइक शेयरिंग के लिए भी टेंडर आमंत्रित किए हैं।

स्पीडगन कैमरों के लिए एक नया दृष्टिकोण


राज्य में हादसों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। फिर सरखेज-गांधीनगर हाईवे पर भी हादसों की संख्या दर्ज की गई है। अहमदाबाद पुलिस ने भी इन दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या को रोकने के लिए राजमार्गों पर स्पीडगन कैमरों के साथ एक नया तरीका अपनाया है। इस एप्रोच के तहत सरखेज-गांधीनगर हाईवे पर सभी पुलों पर बीच में बैरियर लगा दिए गए हैं। इन बैरियरों के लगने से दुर्घटना की स्थिति में पुल पर अधिक हताहत नहीं होंगे। इसके साथ ही दुर्घटना की स्थिति में शरीर के अंग में चोट को कम करने के उद्देश्य से डनलप कुशन भी लगाए गये हैं।
Tags: 0