अहमदाबाद : आगामी 9 एवं 10 नवंबर को दिल्ली में बीजेपी उम्मीदवारों के नाम पर होगा मंथन

अहमदाबाद : आगामी 9 एवं 10 नवंबर को दिल्ली में बीजेपी उम्मीदवारों के नाम पर होगा मंथन

राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. बैठक की अध्यक्षता नड्डा करेंगे

गुजरात विधानसभा चुनाव की बिगुल फूंक दी गई है। अब हर राजनीतिक दल अपने उम्मीदवार के चयन में लगा हुआ है। बीजेपी की ओर से उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया पूरी होने वाली है। अब 9-10 नवंबर को दिल्ली में बीजेपी उम्मीदवारों के लिए मंथन होगा। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 9 नवंबर की शाम दिल्ली में भाजपा कार्यालय में होने वाली है। यह बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में होनी है। जिसमें उम्मीदवारों के नाम की मुहर भी लगेगी।

क्या है बीजेपी की थ्योरी?


9 और 10 नवंबर को दिल्ली में बीजेपी कार्यालय में संसदीय बैठक होने वाली है। गुजरात में पिछले तीन दिनों से अलग-अलग सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर मंथन चल रहा है। इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा संसदीय बोर्ड के सदस्य, पर्यवेक्षक और पदाधिकारी मौजूद थे। उस समय, उम्मीदवारों को 75 वर्ष की आयु सीमा निर्धारित करने की जानकारी भी मिल रही है। साथ ही यह भी स्पष्ट किया है कि किसी के परिवार या रिश्तेदार को टिकट नहीं मिलेगा। हालांकि, अंतिम निर्णय बोर्ड द्वारा लिया जाता है। कई जगहों पर रिपीट थ्योरी नहीं आ रही है, तो कहीं-कहीं दिग्गजों के दोहराए जाने की भी चर्चा है।

फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों के पास केवल दो दिन का समय होगा


इन सबके बीच संसदीय बोर्ड की बैठक 9 और 10 नवंबर को दिल्ली में होनी है। यह बैठक बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में होगी। जिसमें भाजपा के 182 उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा होगी। इन उम्मीदवारों पर अंतिम मुहर वहीं लगाई जाएगी। नामांकन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 14 नवंबर है। लेकिन 12 नवंबर को चुनाव आयोग ने छुट्टी घोषित की है और 13 नवंबर को रविवार की छुट्टी है। यानी अगर 9 और 10 नवंबर को उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगती है तो 11 नवंबर और 14 नवंबर को ही नामांकन फॉर्म भरने के लिए दो दिन होंगे।
कुछ जगहों पर दिग्गजों ने टिकट काट दिए जाने के डर से अपने परिवार के सदस्यों के लिए टिकट मांगा है। वहीं इस बार बीजेपी में संगठन ने भी बड़े पैमाने पर टिकट की मांग की है। जैसा कि आज भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि संगठन के जितने पदाधिकारियों ने टिकट की मांग की है। उनसे चुनाव न लड़ने की अपील की गई है। तब संगठन के पदाधिकारियों ने अपना दावा वापस ले लिया है। फिर 9 और 10 नवंबर को होने वाली बैठक के बाद 182 सीटों पर उम्मीदवार कौन होगा यह पता चलेगा।
Tags: 0