अहमदाबाद : चुनाव की घोषणा के बाद अधिकारियों का प्रशिक्षण सत्र शुरू

अहमदाबाद : चुनाव की घोषणा के बाद अधिकारियों का प्रशिक्षण सत्र शुरू

शिकायतों व पेशकश के लिए हेल्प लाइन नंबर की घोषणा

गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है। विधानसभा चुनाव 2022 की घोषणा के बाद अहमदाबाद शहर और जिला प्रशासन हरकत में आ गई है। साथ ही आदर्श आचार संहिता का अनुपालन भी शुरू कर दिया गया है। इतना ही नहीं, मतदाताओं के लिए कोई पेशकश या शिकायत करने के लिए विशेष नियंत्रण कक्ष शुरू किए गए हैं। इसके साथ ही हेल्पलाइन नंबर की भी घोषणा की गई है। इतना ही नहीं अधिकारियों के आवश्यक प्रशिक्षण सत्र भी शुरू कर दिए गए हैं।

पेशकश और शिकायतों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी


राज्य में विधानसभा चुनाव 2022 की घोषणा के साथ ही प्रशासन विभिन्न गतिविधियों में लग गई है, चाहे वह आचार संहिता के अनुपालन की बात हो या व्यवस्था को लेकर अधिकारियों की बैठकों का सिलसिला। जानकारी के मुताबिक जिला प्रशासन की ओर से राजनीतिक दलों के लिए सिंगल विंडो की शुरुआत की गई है। ताकि विभिन्न दलों को वहां से बैठकों और रैलियों के लिए अनुमति मिल सके और प्रक्रिया आसान हो जाए।
इसके साथ ही अधिकारी का प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया गया है और रिटर्न अधिकारी का प्रशिक्षण भी किया गया है। साथ ही व्यय कार्य की नियुक्ति भारत निर्वाचन आयोग द्वारा की गई है। इसके अलावा अहमदाबाद जिले में पहले चरण का ईवीएम रेंडराइजेशन किया जाना है, जिसे शुरू भी कर दिया गया है। इतना ही नहीं टोल फ्री नंबर 1800 233 2367 को भी सक्रिय कर दिया गया है। इसके अलावा 1950 टोल फ्री नंबर भी उपलब्ध है। जिस पर लोग फोन कर शिकायत कर सकते हैं और चुनाव संबंधी व मतदाता सूची संबंधी पेशकश एवं शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने वालों के लिए ऑनलाइन शपथ की सुविधा भी शुरू की गई है। उसके भीतर भी, जिला प्रशासन ने यह सुनिश्चित करने के लिए भी कार्रवाई की है कि अहमदाबाद से अधिक से अधिक लोग मतदान करें।

मीडिया निगरानी कक्ष भी शुरू किया गया है

मीडिया में चल रही खबरों पर नजर रखने और आचार संहिता का उल्लंघन न हो यह सुनिश्चित करने के लिए मीडिया निगरानी कक्ष भी शुरू किया गया है। इस प्रकार, चुनाव की घोषणा के बाद, अहमदाबाद शहर और जिला प्रशासन सहित पूरे राज्य में प्रशासन कार्यवाही में जुट गई है। ऐसे में सभी को उम्मीद है कि विधानसभा चुनाव बिना किसी रोक-टोक और बिना किसी परेशानी के संपन्न हो जाएंगे।
Tags: 0