अहमदाबाद : कब से पड़ेगी गुजरात में कड़ाके की ठंड? जानें

अहमदाबाद : कब से पड़ेगी गुजरात में कड़ाके की ठंड? जानें

अफगानिस्तान में सर्जित दो पश्चिमी विक्षोभ 14 नवंबर तक राज्य के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करेंगे

अफगानिस्तान में सर्जित दो पश्चिमी विक्षोभ 14 नवंबर तक राज्य के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करेंगे। जिससे ज्यादातर इलाकों में मौसम में बदलाव आएगा। इससे कई इलाकों में तीन से चार डिग्री तक पारा गिरने की संभावना है। हालांकि 15 नवंबर के बाद भी ठंड बढ़ने की संभावना है। इससे पहले अंबालाल पटेल दिसंबर में ठंड बढ़ने की संभावना जता चुके हैं।
जानकारी के अनुसार हवा की दिशा बदलने से प्रदेश में सर्द हवाएं चलेंगी। सुबह और रात में ठंड बढ़ेगी लेकिन दिन में अधिकतम तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं होगा, लेकिन गर्मी का अहसास नहीं होगा। 15 नवंबर से प्रदेश में धीरे-धीरे ठंड का जोर बढ़ेगा। इस बीच पारा 15 डिग्री के आसपास रहेगा।

अंबालाल पटेल ने की ठंड के मौसम की भविष्यवाणी


मौसम विशेषज्ञ अंबालाल पटेल ने पूर्वानुमान में कहा है कि राज्य के कुछ हिस्सों में गर्मी पड़ रही है। गर्मी के धीरे-धीरे कम होने की संभावना है। नवंबर की शुरुआत में बर्फबारी की संभावना है। बर्फबारी के धीरे-धीरे बढ़ने की संभावना है। इससे देश के उत्तरी पहाड़ी इलाकों समेत पंजाब, हरियाणा, दिल्ली के इलाकों में सामान्य बारिश होने की संभावना है। जिससे गुजरात के कई हिस्सों में मौसम बदलने की संभावना है। नवंबर के पहले सप्ताह से दूसरे सप्ताह तक 5 नवंबर से 8 नवंबर तक ठंड की संभावना रहेगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी। राजस्थान के कुछ हिस्से ठंडे रहेंगे। उत्तरी पहाड़ी इलाकों में बारिश की संभावना है।

बारिश की भी संभावना


इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पूर्वी भारत में भारी बारिश की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में हल्का दबाव बनेगा, जिससे 18 और 19 नवंबर को चक्रवातों की संख्या बढ़ेगी। ये चक्रवात दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में दस्तक देते रहेंगे। चक्रवात दक्षिण भारत को प्रभावित करेंगे और अरब सागर को भी प्रभावित करेंगे। जिससे दिसंबर की शुरुआत में मौसम में बदलाव होगा। दिसंबर की शुरुआत में कोहरे की मात्रा अधिक रहेगी। प्रदेश में दिसंबर की शुरुआत में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। 22 दिसंबर के बाद कड़ाके की ठंड पड़ेगी और ठंड ज्यादा रहेगी। साथ ही सर्दी ज्यादा देर तक रह सकती है। 
Tags: 0