अहमदाबाद : बीएपीएस संस्था मना रहा है प्रमुखस्वामी महाराज का शताब्दी वर्ष

अहमदाबाद : बीएपीएस संस्था  मना रहा है प्रमुखस्वामी महाराज का शताब्दी वर्ष

72 हजार कार्यकर्ताओं ने करीब 24 लाख लोगों को घर-घर जाकर पारिवारिक एकता बनाए रखने की समझ दी

 बीएपीएस संगठन अहमदाबाद में प्रमुखस्वामी महाराज शताब्दी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके बाद बीएपीएस द्वारा एक पारिवारिक अभियान चलाया गया। इस अभियान में 72 हजार कार्यकर्ताओं ने करीब 24 लाख लोगों को घर-घर जाकर पारिवारिक एकता बनाए रखने की समझ दी।

परिवार अभियान के लिए 24 लाख घरों में पहुंचे 72 हजार कार्यकर्ता


इसके साथ ही बच्चों द्वारा नशामुक्ति अभियान चलाकर लाखों लोगों को नशामुक्त किया गया। इसके लिए स्वामीनारायण संस्थान ने बच्चों को प्रशिक्षण और साहित्य प्रदान किया। प्रमुखस्वामी महाराज ने कुओं को रिबोरिंग करने, पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए पेड़ लगाने जैसे कई काम किए। छात्राओं द्वारा पानी बचाओ, बिजली बचाओ और वृक्षारोपण अभियान भी चलाया गया।
कोविड से पहले, रक्तदान शिविर आयोजित किए गए थे और लाखों बोतल रक्त अस्पतालों में पहुँचाया गया था। इसके अलावा यज्ञ, स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियां, शैक्षणिक गतिविधियां कराकर प्रमुखस्वामी महाराज को श्रद्धांजलि देने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। विभिन्न प्रेरक प्रदर्शनियों और सांस्कृतिक संदेशों के साथ विभिन्न रचनात्मक स्थलों का भी आयोजन किया जाएगा।

प्रमुखस्वामी के कार्यों से प्रेरित होकर लोगों ने दी जमीन


प्रमुखस्वामी के कार्य स्वामीनारायण संस्था तक सीमित नहीं थे। उन्होंने पूरी भारतीय संस्कृति और सनातन हिंदू धर्म को दुनिया भर में गौरवान्वित किया है। देश ही नहीं दुनिया में हर कोई उनके लिए भावनात्मक लगाव की भावना महसूस करता है। इसीलिए प्रमुखस्वामी शताब्दी महोत्सव को मनाने में न केवल सत्संगी बल्कि प्रत्येक व्यक्ति ने अपनी क्षमता के अनुसार योगदान दिया है।
आसपास के गांवों के किसानों ने अपनी जमीन दान कर इस सेवा का लाभ उठाया है। एक एकड़ से लेकर 25 एकड़ तक के जमीन मालिकों, बिल्डरों, व्यापारियों समेत किसानों ने जमीन दी है। सभी ने साल 2020 में ही इस जमीन को देने का वादा किया था। हालांकि इस जमीन को लेकर ड्राफ्ट कुछ समय पहले ही बना लिया गया है। महोत्सव के पूरा होने के बाद, भूमि मूल मालिकों को वापस कर दी जाएगी। जैसा कि अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था ने कहा है।

चार गांव के लोगों ने 600 एकड़ जमीन दी


इन चार गांवों ओगणज, भाडज, रकनपुर और लपकामण के लोगों ने 600 एकड़ जमीन दी है। हालांकि अब इन गांवों को नगर पालिका में शामिल कर लिया गया है। साथ ही इन लोगों का बीएपीएस संस्था की ओर से सम्मान भी किया जाएगा।

विदेश से फ्लाइट की बुकिंग हाउसफुल है


प्रमुख स्वामी शताब्दी महोत्सव में भाग लेने के लिए न केवल देश के मूल निवासी बल्कि विदेशों से आने वाले लोग भी समान रूप से उत्साहित हैं। इसका असर पर्यटन क्षेत्र में दिखाई दे रहा है। इस वजह से ट्रैवल एजेंटों ने कहा है कि दिसंबर या जनवरी महीने के लिए हवाई टिकट के रेट में तेज बढ़ोतरी हुई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इसमें अभी और इजाफा हो सकता है। ट्रैवल एजेंटों की मानें तो प्रमुखस्वामी शताब्दी महोत्सव के अलावा दिसंबर में शादियों का सीजन और एनआरआई लोगों के घर आने का मौसम होने के कारण पर्यटन क्षेत्र में तेजी आई है। 
Tags: