अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज गुजरात दौरे पर

विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद पीएम का पहला गुजरात दौरा, भावनगर शहर और वलसाड के नानपोंढा जाएंगे

प्रधानमंत्री मोदी रविवार को फिर गुजरात के दौरे पर हैं। विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री मोदी का यह पहला दौरा है। फिर मोदी वलसाड के नानपोंढा और भावनगर से चुनाव प्रचार का शंखनाद करेंगे। मोदी अपने चुनाव अभियान की शुरुआत कपराडा तालुका के नानपोंढा से करेंगे, जो एक आदिवासी इलाका है। राज्य के तीनों मंत्रियों ने प्रधानमंत्री की विशाल बैठक की तैयारियों की समीक्षा की। हालांकि कार्यक्रम स्थल पर जलापूर्ति मंत्री जीतू चौधरी की मौजूदगी में विशेष बैठक हुई। जिसमें पार्टी के विभिन्न पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

भावनगर में सामूहिक विवाह में शामिल होंगे


समग्र कार्यक्रम की तैयारी पूरी कर ली गई है। उनके दौरे के स्थान पर कड़े इंतजाम किए गए हैं। विधानसभा चुनाव के समय इस सामूहिक विवाह में बड़ी संख्या में पाटीदार समुदाय के जुटने की संभावना है। चुनाव की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर गुजरात के दौरे पर हैं। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री भावनगर जाएंगे और भावनगर में सामूहिक विवाह में शामिल होंगे। भावनगर के जवाहर मैदान में 552 बेटियों का सामूहिक विवाह हो रहा है। ये वो बेटियां हैं जिन्होंने अपने माता-पिता की छत्रछाया खो दी है। इस सामूहिक विवाह का नाम 'पापानी परी' रखा गया है। इस सामूहिक विवाह में प्रधानमंत्री के साथ राज्यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, संत-महंत और हीरा उद्योग के नेता मौजूद रहेंगे।

लखाणी परिवार हर साल करता है सामूहिक विवाह का आयोजन


गौरतलब है कि उद्योगपति सुरेश लखानी ने अनाथ बच्चियों का सामूहिक विवाह का आयोजन किया है। इस सामूहिक विवाह में बेटियों को करीब 2 लाख रुपये के अलावा बिस्तर, अलमारी, घरेलू सामान समेत 103 सामान दिए जाएंगे। उद्योगपति सुरेश लखाणी एवं उनके बड़े भाई सहित परिवार पिछले कई वर्षों से विभिन्न सामाजिक क्षेत्रों में सेवाओं की एक अद्भुत श्रृंखला चला रहा है। साथ ही हर साल वे आर्थिक रूप से पिछड़े और माता-पिता की छत्रछाया खो देने वाली कन्याओं की शादी का संपूर्ण खर्च उठाकर अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभा रहे हैं।
गौरतलब है कि गुजरात में आगामी दिसंबर माह में दो चरणों में चुनाव होने हैं। गुजरात में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को चुनाव होंगे और वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। अब विभिन्न राजनीतिक नेताओं के साथ-साथ प्रधान मंत्री समय-समय पर गुजरात में चुनावी सभाएं कर सकते हैं।


दिव्यांग मतदाताओं के लिए पहली बार होम वोटिंग सिस्टम


गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान पहली बार दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर में मतदान की व्यवस्था की गई है। विकलांग मतदाताओं के लिए वोट डालना आसान बनाने के लिए प्रशासन द्वारा विशेष व्यवस्था की गई है। विकलांगों की मतदान प्रणाली को सुगम बनाने के लिए सिस्टम द्वारा एक विशेष एप्लिकेशन भी बनाया गया है। दिव्यांग मतदाताओं के लिए आवश्यक सभी सुविधाएं पीडब्ल्यूडी ऐप के माध्यम से उनकी उंगलियों पर उपलब्ध होंगी। अहमदाबाद में कुल 30,239 दिव्यांग मतदाता हैं। दिव्यांग मतदाता इस पीडब्ल्यूडी एप के माध्यम से पंजीकरण कर घर बैठे अपना वोट डाल सकते हैं।
Tags: 0