अहमदाबाद : ‘विश्वास से विकास यात्रा’के दूसरे चरण का राज्य स्तरीय शुभारंभ समारोह

अहमदाबाद : ‘विश्वास से विकास यात्रा’के दूसरे चरण का राज्य स्तरीय शुभारंभ समारोह

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने साइंस सिटी से 3,338 करोड़ रुपए के कुल 16,359 विकास कार्यों का ई-लोकार्पण तथा ई-शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल ने शुक्रवार को अहमदाबाद में साइंस सिटी में आयोजित ‘विश्वास से विकास यात्रा’ के दूसरे चरण के राज्यव्यापी शुभारंभ समारोह में कहा कि गुजरात आज देश में विकास की दृष्टि से अग्रसर राज्य सिद्ध हुआ है। आज विकास यानी गुजरात और गुजरात यानी विकास की पहचान स्थापित हुई है। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकास की सुदृढ़ नींव डाली है। विकास की इस सुदृढ़ नींव के चलते गुजरात आज देश में विशिष्ट ऊँचाई प्राप्त कर पाया है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने साइंस सिटी, अहमदाबाद से शुक्रवार को 3,338 करोड़ रुपए के 16,359 विकास कार्यों का ई-लोकार्पण तथा ई-शिलान्यास किया। इस कार्यक्रम में राज्य के सभी ज़िले वर्चुअली शामिल हुए।

शहरों जैसी सुविधाएँ गाँवों तक विस्तृत हुई


मुख्यमंत्री ने गुजरात के विकास में अग्रसर होने का उल्लेख करते हुए कहा कि पिछले 20 वर्षों से गुजरात की विकास यात्रा अनुपम रही है। इसके मूल में जनता द्वारा नरेन्द्र मोदी पर किया गया अपार विश्वास है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गुजरात विकास की नई दिशाएँ प्राप्त कर पाया और हम उसी पथ पर आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने राज्य में विकास कार्यों के चलते स्थापित हुई जनसुविधाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि शहरों के जैसी सुविधाएँ गाँवों में उपलब्ध कराना राज्य सरकार का दृष्टिकोण रहा है। इसके परिणामोन्मुखी क्रियान्वयन के चलते आज शहरों जैसी सुविधाएँ गाँवों तक विस्तृत हुई हैं।

अब वह दिन दूर नहीं हैं, जब राजकोट में एयरोप्लेन के पार्ट्स बनेंगे


मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि हाल में डिफ़ेंस एक्सपो प्रदर्शनी आयोजित हुई है। गुजरात भी रक्षा क्षेत्र में देश के साथ क़दम से क़दम मिला रहा है, जो हमारे लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में 5जी टेक्नोलॉजी लॉन्च की है। गुजरात भी अत्याधुनिक से अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के उपयोग के साथ आगे बढ़ रहा है। इतना ही नहीं, विकास कार्य एवं जनसुविधाएँ स्थापित होने से राज्य में लोककल्याण के कार्यों में भी अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी का सुनियोजित उपयोग हो रहा है। इसके फलस्वरूप आज आर्मी टैंक का उत्पादन दहेज में हो रहा है। अब वह दिन दूर नहीं हैं, जब राजकोट में एयरोप्लेन के पार्ट्स बनेंगे। उन्होंने कहा कि हाल ही में देश के सबसे बड़े शिक्षा अभियान मिशन स्कूल ऑफ़ एक्सीलेंस की लॉन्चिंग गुजरात से प्रधानमंत्री द्वारा की गई है। 
मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल अहमदाबाद में साइंस सिटी में आयोजित ‘विश्वास से विकास यात्रा’ में शामिल हुए

राज्य का नागरिक किसी भी कोने में डायलिसिस आदि उपचार प्राप्त कर सकेगा


मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य सुविधाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रत्येक तहसील मुख्यालय पर निर्मित डायलिसिस सेंटर तथा ज़िला मुख्यालय पर निर्मित डे केयर कीमोथेरापी सेंटर कार्यरत हैं, जिनके माध्यम से राज्य का नागरिक किसी भी कोने में डायलिसिस आदि उपचार प्राप्त कर सकेगा। उन्होंने कहा कि महिला, बाल, दलित, वंचित, आदिवासी, छात्र तथा किसान सहित सभी वर्गों तक विकास के फल पहुँचाने के लिए सरकार कार्यरत है। राज्य में 36 लाख महिलाओं को गैस कनेक्शन मिले हैं। इसके अलावा सुकन्या समृद्धि योजना के माध्यम से 14 लाख बेटियों को 5.55 करोड़ रुपए की सहायता दी गई है। 

गुजरात में विकास के साथ विरासतों के संवर्द्धन को भी गुजरात सरकार द्वारा प्रधानता दी गई


उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने वाले स्टार्टअप क्षेत्र में भी गुजरात पिछले 3 वर्षों से देशभर में प्रथम है। सबसे बड़ा ऐतिहासिक बजट देने के साथ गुजरात नीति आयोग के मानदंडानुसार वित्तीय प्रबंधन में भी प्रथम क्रम पर है। राज्य में ऐसी सभी व्यवस्थाएँ की गई हैं कि कोविड महामारी के बाद भी विकास की गति न रुके। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि गुजरात में विकास के साथ विरासतों के संवर्द्धन को भी गुजरात सरकार द्वारा प्रधानता दी गई है। अंबाजी, सोमनाथ, पावागढ एवं द्वारका आदि यात्राधामों की संपूर्ण कायापलट हो चुकी है।

गुजरात तीव्र गति से विकास की दिशा में बढ़ रहा है


मुख्य सचिव पंकज कुमार ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि पिछले 20 वर्षों में जनता को केन्द्र में रखकर राज्य सरकार ने विकास कार्य किए हैं। लोगों के विकास और उत्थान के लिए सुशासन की नीति पर ज़ोर दिया गया है। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में गुजरात विकास की नई दिशाएं उकेर रहा है। श्री कुमार ने कहा कि एक माह पूर्व ‘विश्वास से विकास यात्रा’ की शुरुआत हुई थी। आज दूसरे चरण में 2600 करोड़ रुपए से भी अधिक की लागत वाले 16,000 से अधिक विकास कार्यों को शामिल कर लिया गया है। गुजरात तीव्र गति से विकास की दिशा में बढ़ रहा है। राज्य के महत्वपूर्ण विभागों के कार्यों के क्रियान्वयन द्वारा जनसुविधा के कार्य शुरू किए जाने वाले हैं।

राज्य विद्या समीक्षा केन्द्र का सकारात्मक प्रभाव पूरे देश में हो रहा है


उन्होंने आगे कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल के मार्गदर्शन में गुजरात विकास की अद्वितीय गति प्राप्त कर रहा है। राज्य में 50 लाख आयुष्मान कार्ड दिए जा चुके हैं। ‘स्कूल ऑफ़ एक्सीलेंस’ अनुकरणीय रहा है। राज्य विद्या समीक्षा केन्द्र का सकारात्मक प्रभाव पूरे देश में हो रहा है। आज राज्य में तहसील स्तर पर डायलिसिस केन्द्र और प्रत्येक ज़िले में डे केयर कीमोथेरेपी केन्द्र कार्यान्वित हैं। साथ ही 'नल से जल' योजना के क्रियान्वयन में गुजरात अग्रसर रहा है। 

नवनिर्मित कुल 31 विद्यालयों का उद्घाटन भी किया गया


उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ महीनों में राज्य सरकार और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक के बाद एक हज़ारों करोड़ की लागत वालेविकास कार्य गुजरात की जनता को समर्पित किए हैं। इसी क्रम में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शुक्रवार को सभी गुजरातियों को विकास कार्यों का एक और उपहार दिया है। इस अवसर पर अहमदाबाद नगर प्राथमिक शिक्षा समिति द्वारा 54.13 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित कुल 31 विद्यालयों का उद्घाटन भी किया गया।
साइंस सिटी, अहमदाबाद में आयोजित ‘विश्वास से विकास यात्रा' के राज्यव्यापी कार्यक्रम में सांसद हसमुख पटेल, विधायक प्रदीपसिंह जाडेजा एवं बाबूभाई जे. पटेल, महापौर किरीट परमार एवं सामान्य प्रशासन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए. के. राकेश, अहमदाबाद महानगरपालिका की स्थायी समिति के अध्यक्ष हितेश बारोट, शासक दल के नेता भास्कर भट्ट तथा ज़िला कलेक्टर धवल पटेल, डीडीओ अनिल धामेलिया सहित ज़िला प्रशासन और अहमदाबाद महानगरपालिका के अधिकारी सहित बड़ी संख्या में अहमदाबाद ज़िले के नागरिक उपस्थित रहे। साथ ही साथ, राज्य के ज़िला तथा तहसील स्तर से भी बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन माध्यम से जुड़े।
Tags: 0