अहमदाबाद : छात्रों और महिला कर्मियों के लिए जीटीयू की अनूठी पहल, आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

अहमदाबाद : छात्रों और महिला कर्मियों के लिए जीटीयू की अनूठी पहल, आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

जीटीयू ने प्रत्येक छात्र और महिला कर्मचारी को आत्मरक्षा प्रशिक्षण से लैस किया है

 समाज में व्याप्त कुछ अवांछनीय घटनाओं और असामाजिक तत्वों के कारण, प्रत्येक महिला और छात्र को आत्मरक्षा का पाठ सीखना वर्तमान समय की मांग है। तदनुसार, गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी द्वारा हाल ही में समाज सेवा के भाग रूप में एक अनूठी पहल की गई थी। जीटीयू ने प्रत्येक छात्र और महिला कर्मचारी को आत्मरक्षा प्रशिक्षण से लैस किया है। जीटीयू द्वारा अन्य कॉलेजों को भी इस तरह का आत्मरक्षा प्रशिक्षण आयोजित करने का निर्देश दिया गया है।

जीटीयू द्वारा आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम


जीटीयू के विदुषी गार्गी सेंटर फॉर वूमेन डेवलपमेंट ने छात्रों और महिला कर्मचारियों के लिए मुफ्त आत्मरक्षा प्रशिक्षण का आयोजन किया। इस संबंध में जीटीयू के चांसलर प्रो. डॉ. नवीन सेठ ने कहा कि जीटीयू हमेशा समाज सेवा के हर काम में लगा रहता है। आजकल हर छात्र और महिला कर्मचारी को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण अवश्य मिलना चाहिए। जिसके लिए जीटीयू के 150 से अधिक छात्रों और महिला कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है। जीटीयू आने वाले दिनों में जीटीयू के सभी पीजी कालेज के छात्रों के लिए इस तरह के प्रशिक्षण का आयोजन करेगा।

महिलाओं को तत्काल आत्मरक्षा प्रशिक्षण की जरुरत


प्रशिक्षण के उद्देश्य से छात्र आत्मरक्षा का ज्ञान प्राप्त करने के साथ-साथ जूडो, कराटे और ताइक्वांडो जैसे मार्शल आर्ट के विभिन्न खेलों में अपनी रुचि विकसित करेंगे, जिसके माध्यम से आगामी दिनों में जीटीयू के छात्र खेल क्षेत्र में भी देश का नाम रोशन कर सकेंगे। जीटीयू के कुलसचिव डॉ. के. एन. खेर ने समाज के लिए उपयोगी इस नेक कार्य की सराहना करते हुए कहा कि अन्य विश्वविद्यालयों और संस्थानों को भी इससे प्रेरणा लेनी चाहिए और महिलाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देना चाहिए।

प्रशिक्षण अन्य महिलाओं के लिए भी प्रेरणास्रोत है


गौरतलब है कि, मौजूदा समय में देश में महिलाओं या लड़कियों के साथ अनकही घटनाएं दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं। आए दिन महिलाओं पर अत्याचार की घटनाएं होती रहती हैं। इसलिए महिलाएं ऐसी मुश्किलों का बहादुरी से सामना कर सकती हैं और ऐसे समय में खुद को बचाने के लिए अपनी रक्षा कर सकती हैं। महिलाओं को दिया जाने वाला यह आत्मरक्षा प्रशिक्षण अन्य महिलाओं के लिए भी प्रेरणास्रोत साबित होगा। क्योंकि, आजकल महिलाओं को इस प्रशिक्षण की तत्काल आवश्यकता है।
Tags: 0