अहमदाबाद : संयुक्त राष्ट्र के महासचिव दो दिवसीय गुजरात दौरे पर

अहमदाबाद : संयुक्त राष्ट्र के महासचिव दो दिवसीय गुजरात दौरे पर

20 अक्टूबर को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में प्रधान मंत्री करेंगे यूएन महासचिव का स्वागत, मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल भी रहेंगे शामिल

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और उनकी टीम बुधवार से दो दिवसीय गुजरात दौरे पर आ रही है। अगले दिन यानी 20 अक्टूबर को वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में मुलाकात करेंगे। यहाँ के विभिन्न कार्यक्रमों को पूरा करने के बाद 20 अक्टूबर के दिन ही वे हाल में ख्याति प्राप्त भारत के पहले पहले 24X7 सोलर पॉवर्ड विलेज “मोढेरा” की यात्रा के लिए प्रस्थान करेंगे। उल्लेखनीय है कि अपने दूसरे कार्यकाल के पहले भारत दौरे पर आ रहे एंटोनियो गुटेरेस अपनी भारत यात्रा की शुरुआत 18 अक्टूबर को मुंबई में 26/11 हमले में मारे गए लोगों के श्रद्धांजलि के साथ की।

यूएन महासचिव पहली बार करेंगे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दौरा


तीन दिवसीय भारत दौरे पर आए यूएन महासचिव अपनी यात्रा के तीसरे दिन विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को विज़िट करेंगे। इस दरम्यान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यूएन महा सचिव का स्वागत करेंगे। जिसके बाद यूएन महासचिव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आतिथेय में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर को देखेंगे और सरदार पटेल को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। इस दौरान दोनों वैश्विक नेताओं की बीच एक अलग से बैठक भी संभव है। 
यूएन महासचिव, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, और संयुक्त राष्ट्र एवं भारत सरकार के अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति में प्रधानमंत्री के बहुप्रतीक्षित विचार लाइफ (एलआईएफई) मिशन कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।

जानें, क्या है LiFE मिशन!


2021 में ग्लासगो में सीओपी 26 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सबसे पहले लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट (LiFE) अभियान के विचार को विश्व के समक्ष रखा था। इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस के अगले दिन यानी 6 जून 2022 को एक कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से प्रधानमंत्री ने LiFE मिशन की शुरुआत करते हुए बताया कि इस मिशन के पीछे विचार यह है कि हम ऐसी जीवनशैली अपनाएं जो हमारी धरती के अनुकूल हो और इसे नुकसान न पहुंचाए। उन्होंने कहा, ‘लाइफ मिशन’ अतीत से सीखता है, वर्तमान में संचालित होता है और भविष्य पर ध्यान केंद्रित करता है। 

20 अक्टूबर को यूएन महासचिव करेंगे देश के पहले 24X7 सोलर पॉवर्ड विलेज “मोढेरा” का दौरा


संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के कार्यक्रमों को पूरा करने के बाद कल यानी 20 अक्टूबर को भारत के पहले पहले 24X7 सोलर पॉवर्ड विलेज “मोढेरा” का दौरा करेंगे। मोढेरा में यूएन महा सचिव भारत के उस चमत्कार को देखने आ रहे हैं जिसने भारत को चौबीसों घंटे सोलर आधारित ऊर्जा वितरण का एक नया ईकोसिस्टम दिया है। 

9 अक्टूबर को प्रधानमंत्री ने सोलर आधारित बिजली से ऊर्जा की ज़रूरत को पूरा करने वाला गाँव घोषित किया था


उल्लेखनीय है कि 9 अक्टूबर को प्रधानमंत्री ने गुजरात के मोढेरा को चौबीसों घंटे सोलर आधारित बिजली से ऊर्जा की ज़रूरत को पूरा करने वाला गाँव घोषित किया था। मोढेरा गांव में 1,300+ ग्रामीण घरों में सोलर रूफटॉप के माध्यम से बिजली की व्यवस्था है। दिन के समय सोलर रूफटॉप से बिजली का वितरण होता है और रात के समय बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम (BESS) जो कि सोलर पैनल्स से ही एकीकृत है, से ग्रामीण घरों में बिजली की सप्लाई की जाती है। 

यूएन महासचिव विश्व प्रसिद्ध सूर्य मंदिर का विज़िट करेंगे


इस दौरान यूएन महासचिव यहाँ के स्थानीय लोगों से मुलाकात भी करेंगे और जानेंगे कि कैसे गुजरात सरकार और यहाँ के स्थानीय लोगों ने मिलकर इस परियोजना को सफल बनाया और इस परियोजना के पूरे होने पर उनके जीवन में क्या-क्या सकारात्मक बदलाव आए। अपनी इस यात्रा के अंतिम पड़ाव में यूएन महासचिव विश्व प्रसिद्ध सूर्य मंदिर को विज़िट करेंगे। साथ ही वे यहाँ हाल ही में उद्घाटित 3-डी प्रोजेक्शन जिसमें मोढेरा के समृद्ध इतिहास के बारे में बताया जाता है, का भी आनंद लेंगे। मोढेरा की अपनी यात्रा के शेष कार्यक्रमों को पूरा करने के बाद यूएन महासचिव अहमदाबाद एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगे और अपनी भारत यात्रा को अंतिम रूप देंगे। 
Tags: 0