अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तापी, नर्मदा और सूरत जिले में 2083 करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे शिलान्यास और लोकार्पण

अहमदाबाद :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तापी, नर्मदा और सूरत जिले में 2083 करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे शिलान्यास और लोकार्पण

सूरत और तापी जिले में ऊर्जा एवं पेट्रोकेमिकल्स विभाग के 11 कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास होगा

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार से गुजरात के विभिन्न जिलों में जनता को विकास कार्यों की सौगात देने जा रहे हैं। इस अवसर पर वे दक्षिण गुजरात के तापी, नर्मदा और सूरत जिले में जलापूर्ति की योजनाओं तथा ऊर्जा एवं पेट्रोकेमिकल्स विभाग के कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा, सापुतारा को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से जोड़ने वाली सड़क के चौड़ीकरण और वहां आवश्यक सुविधाएं विकसित करने के पहले चरण के कार्यों का शुभारंभ होगा। प्रधानमंत्री दक्षिण गुजरात के इन तीन जिलों में कुल 2083 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे।

सापुतारा से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जोड़ने वाली सड़क को दस मीटर चौड़ा करने का कार्य शुरु होगा


मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में राज्य में परिवहन और पर्यटन क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हो रहे हैं। आने वाले दिनों में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी आने वाले पर्यटकों को और अधिक सुविधाएं प्राप्त होंगी और स्थानीय रोजगार में वृद्धि होगी। 20 अक्टूबर को तापी और नर्मदा जिले में 302 करोड़ रुपए की लागत वाली जलापूर्ति विभाग की चार योजनाओं के अंतर्गत कार्यों का शिलान्यास किया जाएगा। इसके अलावा, सूरत और तापी जिले में ऊर्जा एवं पेट्रोकेमिकल्स विभाग द्वारा सोलर पावर प्रोजेक्ट और सब स्टेशन के 6 कार्यों का शिलान्यास तथा 5 कार्यों का लोकार्पण किया जाएगा। एक अन्य महत्वपूर्ण विकास कार्य के अंतर्गत राज्य के एकमात्र हिल स्टेशन सापुतारा से स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को जोड़ने वाली सड़क को 10 मीटर चौड़ा करने और जरूरी सुविधाएं विकसित करने के कार्य का पहला चरण शुरू किया जाएगा। इस सड़क विकास कार्य को कुल 1669 करोड़ रुपए के खर्च से पूरा किया जाएगा।

उकाई डैम और झरने समेत प्राकृतिक सौंदर्य के नजारों का लुत्फ उठा सकेंगे पर्यटक


सापुतारा से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक 237 किमी लंबे मार्ग पर पहले चरण में 92 किमी लंबाई की सड़क पर कार्य किया जाएगा। इस सड़क के समुचित रूप से विकसित होने के बाद पर्यटक सापुतारा, शबरीधाम, उकाई डैम, देवमोगरा और झरवाणी जलप्रपात जैसे प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर पर्यटन स्थलों का लुत्फ उठाते हुए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंच सकेंगे। इससे स्थानीय स्तर पर रोजगार में वृद्धि के साथ ही महाराष्ट्र की सीमा से सटे गांवों के साथ कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी।

तापी जिले में विकास की अविरत यात्रा, आखिरी व्यक्ति को मिला सरकार का साथ


आदिवासियों का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने और उन्हें बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए सरकार ने अविरत प्रयास किए हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के पहले चरण के तहत तापी जिले में कुल 42,763 परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन दिए गए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत वर्ष 2016 से 2022 के दौरान जिले में कुल 7401 लाभार्थियों को आवास आवंटित किए गए हैं। समाज सुरक्षा के लिए वर्ष 2022 में 65 करोड़ रुपए के बजट प्रावधान को वर्ष 2022 में बढ़ाकर 1497 करोड़ रुपए किया गया है। आगामी समय में तापी जिले में प्रत्येक तहसील स्तर पर डायलिसिस सेंटर शुरू करने का आयोजन है। इस तरह, कतार में खड़े अंतिम व्यक्ति तक सुख-सुविधाएं पहुंचाने के लिए राज्य सरकार ने हर स्तर पर कार्य किया है।
Tags: 0